केरल में लॉकडाउन को लेकर सीएम पिनाराई विजयन का बड़ा ऐलान, बोले- अभी कोई प्लान नहीं

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि राज्य में लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। बल्कि कोरोना संक्रमण पर रोक लगाने के लिए लॉकडाउन के बजाए कड़े प्रतिबंध लागू किए जाएंगे।

तिरुवनंतपुरम। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कई राज्यों के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी की वजह से हाहाकार मचा है। लिहाजा, केंद्र सरकार तमाम राज्य सरकारों के साथ मिलकर हर संभव कोशिश में जुटी है।

वहीं, संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर कई राज्यों ने कुछ दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन लगाया है तो कुछ राज्यों ने नाइट कर्फ्यू के साथ-साथ वीकेंड लॉकडाउन लागू किया है। इस बीच केरल में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन लगाने को लेकर कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने एक बड़ी घोषणा करते हुए ये स्पष्ट कर दिया कि राज्य में लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें :- कोरोना की दूसरी लहर से भारत में हाहाकार, खुद संक्रमण से जूझ रहे पाकिस्तान ने की मदद की पेशकश

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण पर रोक लगाने के लिए लॉकडाउन के बजाए कड़े प्रतिबंध लागू किए जाएंगे। विजयन ने 2 घंटे की सर्वदलीय बैठक के बाद सोमवार को प्रेस वार्ता में घोषणा करते हुए कहा कि लॉकडाउन लागू नहीं करना एक आम राय थी। हालांकि, राज्य में सिनेमा हॉल, मॉल, जिम, क्लब, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क और बार को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है।

पाबंदियां को सख्ती से लागू करने के निर्देश

आपको बता दें कि राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लगाए गए पाबंदियों को सख्ती के साथ लागू करने के निर्देश दिए गए हैं। सीएम पिनाराई विजयन ने कहा कि शनिवार और रविवार को केवल आवश्यक सेवाओं और आपातकालीन सेवाओं की अनुमति होगी। इसके अलावा दुकानें और रेस्तरां शाम 7.30 बजे तक बंद कर दिए जाएंगे। हालांकि, रात 9 बजे तक होम डिलीवरी की इजाजत होगी।

सीएम ने कहा कि निजी परिवहन वाहनों को अनुमति नहीं दी जाएगी और सभी को घर के अंदर रहना होगा। वहीं, शादी समारोहों और अंतिम संस्कार में लोगों की संख्या सीमित किया गया है। सर्वदलीय बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि सभी जिला प्रशासक दिशानिर्देशों को सख्ती से लागू करें।

यह भी पढ़ें :- 12 दिनों में भारत का दैनिक कोरोना पॉजिटिविटी रेट दोगुना, रोज आ रहे रिकॉर्डतोड़ नए केस

फिलहाल, राज्य में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू है। अगले आदेश तक हर शनिवार और रविवार को लागू होने वाले अर्ध-लॉकडाउन प्रोटोकॉल के साथ जारी रहेगा और सिर्फ आवश्यक वस्तुओं की बिक्री करने वाली दुकानें ही खुलेंगी और अन्य सभी बंद रहेंगी। सीएम पिनाराई ने कहा कि राज्य में सभी सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक और धार्मिक कार्य/सभाओं पर अगले आदेश तक रोक लगाई गई है।

केरल में अब तक 14.27 लाख संक्रमित

आपको बता दें कि केरल में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। सोमवार को केरल में कोरोना वायरस संक्रमण के 21 हजार 890 नए मामले सामने आए हैं। संक्रमण के नए मामलों में 70 स्वास्थ्यकर्मी भी शामिल हैं। वहीं 28 मरीजों की मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 14.27 लाख तक पहुंच गई है।

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि राज्य में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर अब 5 हजार 138 हो गई है। पूरे देश की बात करें तो अब तक 1,73,13,163 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 1,95,123 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं पूरे विश्व में अब तक 14,72,11,802 संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 31,10,124 लोगों की मौत हो चुकी है।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned