देश में Corona की दूसरी लहर का कहर, डरा रहे 24 घंटे में आए नए मामलों के आंकड़े

देश में Corona का महाविस्फोट, 24 घंटे में करीब दो लाख नए केस आए सामने

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) लगातार अपने पैर पसार रहा है। दूसरी लहर का कहर ऐसा बरपा है कि रोजाना नए मामले ( Corona New Cases ) नए आंकड़ों का रिकॉर्ड बना रहे हैं। कोविड-19 वायरस विकराल रूप लेता जा रहा है। पहले एक लाख का आंकड़ा पार हुआ, फिर डेढ़ लाख से ऊपर केस आने लगे, लेकिन पिछले 24 घंटे में ये आंकड़ा दो लाख के करीब पहुंच गया।

ये एक दिन में अब तक के सभी आंकड़ों में सबसे बड़ी संख्या है। कोरोना वायरस के नए केसों के ये आंकड़े काफी डराने वाले हैं। यही आलम रहा तो एक बार फिर देश राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की ओर बढ़ता दिखाई दे रहा है।

यह भी पढ़ेंः Lockdown के डर से स्टेशनों पर बढ़ी भीड़, Railway ने की ये खास अपील

भारत में बुधवार को कोरोना वायरस के एक दिन में करीब दो लाख नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। वहीं, मौत के मामलों में भी लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में बुधवार रात तक संक्रमण के 1 लाख 99 हजार 569 नए मामले दर्ज किए गए। यह महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक एक दिन में मिलने वाले नए कोरोना संक्रमितों का सर्वाधिक आंकड़ा है।

पहली लहर में भी कोरोना का यह विकराल रूप देखने को नहीं मिला था, जितना अब देखा जा रहा है। कई राज्यों में हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। महाराष्ट्र से लेकर राजधानी दिल्ली तक तेजी से नए मामलों में उछाल देखने को मिल रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बीते 24 घंटे में 1037 लोगों की मौत हुई। अब तक के कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1 करोड़ 40 लाख 70 हजार 300 हो गई है।

गिर रहा रिकवरी रेट
कोरोना की पहली लहर में जहां रिकवरी रेट काफी बेहतर था, वहीं दूसरी लहर में कोरोना से पीड़ित लोगों के ठीक होने की दर में गिरकर दर्ज की जा रही है। मौजूद समय में ये दर 89.51 फीसदी रह गई है।

महामारी से मरने वालों की कुल संख्या 1 लाख 73 हजार 152 हो गई है। वहीं उपचाराधीन लोगों की संख्या भी बढ़कर 13,65,704 हो गई है, जो संक्रमण के कुल मामलों का 9.24 फीसदी है।

अब तक 1 करोड़ 24 लाख 26 हजार 146 कोरोना मरीज ठीक हो चुके हैं। जबकि कोरोना मृत्यु दर 1.24 फीसदी है।

यह भी पढ़ेंः कोरोना से बिगड़े हालात, महाराष्ट्र और दिल्ली ने तोड़ा नए केस का रिकॉर्ड

देश में एक्टिव केसों की संख्या 14 लाख 65 हजार 877 है।

कोरोना के तेजी से पैर पसारने के बीच सरकारें भी काबू पाने के लिए कई तरह की पाबंदियां लगा रही हैं। हालांकि इन पाबंदियों का अब तक कोई खास असर देखने को नहीं मिला है।

Coronavirus in india
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned