देश में कोरोना विस्‍फोट: 24 घंटों में 1.45 लाख से अधिक केस, 794 लोगों ने तोड़ा दम

Coronavirus Cases In India: देश में सक्रिय मरीजों की संख्या भी बढ़कर 10.5 लाख के करीब पहुंच गया है। सबसे बड़ी बात ये है कि केवल पांच राज्यों में ही कुल सक्रिय मरीजों की संख्या का 72 फीसद से अधिक मामले दर्ज हैं।

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से पूरी दुनिया जूझ रही है और भारत में कोरोना की दूसरी लहर ने एक बार फिर से कहर बरपा रखा है। कई राज्यों में लगातार तेजी के साथ कोरोना के नए मामले बढ़ रहे हैं। हर दिन नए रिकॉर्ड्स बन रहे हैं।

कोरोना संक्रमण के रफ्तार का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि पिछले तीन दिनों से लगातार एक लाख से अधिक नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं। वहीं अब देश में सक्रिय मरीजों की संख्या भी बढ़कर 10.5 लाख के करीब पहुंच गया है। सबसे अचरज की बात ये है कि केवल पांच राज्यों में ही कुल सक्रिय मरीजों की संख्या का 72 फीसद से अधिक मामले दर्ज हैं।

बीते 24 घंटों में 1.45 लाख से अधिक नए केस दर्ज

बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर में काफी तेजी के साथ संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटों में देश में 1,45,384 नए मामले सामने आए हैं। इसमें सबसे अधिक महाराष्ट्र में 58,993 और छत्तीसगढ़ में 11,447 मामले दर्ज किए गए हैं। देशभर में इसी समयावधि में कोरोना से 794 लोगों की मौत हुई है।

यह भी पढ़ें :- COVID-19: मुख्यमंत्रियों संग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में लॉकडाउन को लेकर पीएम मोदी ने कही बड़़ी बात

इसके साथ ही अब देशभर में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,32,05,926 हो गई है, जबकि मरने वालों का आंकड़ा 1,68,436 पहुंच गया है। कुल संक्रमितों में से 1,68,436 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, मरीजों की रिकवरी रेट में गिरावट दर्ज की गई है। अब रिकवरी रेट गिरकर 90.80 फीसद पर आ गई है, जबकि मृत्युदर 1.28 फीसद है। मंत्रालय के मुताबिक, सक्रिय मामले 10,46,631 हो गए हैं, जो कुल संक्रमितों का 7.93 फीसद है।

केवल पांच राज्यों में 72 फीसदी केस

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कुल संक्रमितों की संख्या का 72 फीसदी मामले सिर्फ पांच राज्यों में ही हैं। इनमें महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और केरल शामिल हैं। जबकि देश के 10 जिलों में ही 45.65 फीसद सक्रिय केस हैं, जिनमें पुणे, मुंबई, ठाणे, नागपुर, औरंगाबाद, नासिक, बेंगलुरु शहरी, दिल्ली, रायपुर और दुर्ग शामिल है।

यह भी पढ़ें :- Corona Effect: महाराष्ट्र ने 9-11वीं के छात्रों को किया प्रमोट, ओडिशा ने स्कूलों में बंद की कक्षाएं

मंत्रालय के मुताबिक, देश के 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बीते 24 घंटों में कोरोना की वजह से एक भी मौत नहीं हुई है। जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एक भी मौत नहीं हुई है उनमें पुडुचेरी, लद्दाख, दमन एवं दीव और दादरा एवं नगर हवेली, नगालैंड, त्रिपुरा, मेघालय, सिक्किम, मिजोरम, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह शामिल है।

Coronavirus Cases in India
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned