scriptCoronavirus: कांग्रेस ने वीडियो जारी कर पीएम मोदी को घेरा, पूछे 7 सवाल | Coronavirus: Congress releases video to surround PM Modi asks 7 questions | Patrika News

Coronavirus: कांग्रेस ने वीडियो जारी कर पीएम मोदी को घेरा, पूछे 7 सवाल

locationनई दिल्लीPublished: Apr 05, 2020 11:23:29 pm

Submitted by:

Dhirendra

कांग्रेस ने कोरोना के खिलाफ वैज्ञानिक तरीके से जंग लड़ने पर जोर दिया
जनता कर्फ्यू, लॉकडाउन और दीया जलाने के फैसले को बताया कमजोर पहल
कांग्रेस ने वीडियो जारी कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताया शोमैन

soniya_gandhi.jpg
नई दिल्ली। कोरोना वायरस से उत्पन्न संकट से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से जनता कर्फ्यू, लॉकडाउन और दीया जलाने वाले फैसले को लेकर कांग्रेस ने पार्टी के ट्वीटर हैंडल पर ट्वीट कर कई सवाल उठाए हैं।
पार्टी की ओर से जारी ट्वीट में कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि पीएम मोदी और उनकी सरकार कोरोना के मुद्दे पर केवल दिखावा कर रही है। मोदी सरकार कोरोना वायरस की रोकथाम और इससे अर्थव्यवस्था के नुकसान होेने वाले नुकसान को लेकर कुछ नहीं कर रही है। कांग्रेस पार्टी ने एक वीडियो जारी कर इन मुद्दों पर देश का ध्यान खींचते हुए मोदी सरकार के सामने 7 सवाल उठाएं हैं।
https://twitter.com/hashtag/TestMoreSaveIndia?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
1. पीपीई की कमी के चलते अन्य देशों की तरह भारत के कई डॉक्टर व स्वास्थ्यकर्मी कोरोना के शिकार हुए हैं। सरकार ने इस दिशा में अभी तक प्रभावी कदम क्यों नहीं उठाए हैं? कोरोना के खिलाफ हमारे डॉक्टर, नर्स, मेडिकल स्टॉफ बिना व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण के जंग क्यों लड़ रहें हैं।
2. आईसीएमआर के मुताबिक भारत अपनी क्षमता से महज 30 फीसदी केसों की ही जांच कर रहा है। माना जाता है कि किट की कमी के चलते देश में लोगों की जांच नहीं हो पा रही है। ऐसा क्यों, क्या जांच के लिए जरूरी उपकरण मुहैया कराना सरकार की जिम्मेदारी नहीं है।
3. कोरोना संकट के बाद से पूरी दुनिया में वेंटिलेटर और आईसीयू बेड की भारी कमी है। अमरीका तक वेंटिलेटर की कमी से जूझ रहा है। भारत में वेंटिलेटर की कुल संख्या सरकारी और निजी अस्पताल मिलाकर 40 हजार के करीब है। ऐसे में वेंटिलेटर की जरूरतों को पूरा करने को लेकर सरकार की योजना क्या है?
4. लॉकडाउन सबसे ज्यादा परेशानी दिहाडी मजदूरों को हुई है। ऐसे लोगों के लिए सरकार ने रहने और खाने का क्या इंतजाम किया?

5. कांग्रेस ने केंद्र सरकार से सवाल पूछा है कि भारत सहित दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन होने से अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान पहुंचना तय है। मोदी सरकार अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए किसी पैकेज की बात क्यों नहीं कर रही है?
6. लॉकडाउन की वजह से देशभर में आवागमन बंद है। गैस और ईंधन की कीमतों में वृद्धि शुरू हो चुकी है। किसान अपने खेतों से सब्जियां तक नहीं ला पा रहे हैं। सब्जियां पर्याप्त मात्रा में गांव से शहरों में नहीं पहुंच पा रहा है। ऐसा क्यों?
7. कांग्रेस ने केंद्र सरकार से पूछा है कि मुश्किल की इस घड़ी में किसानों की कैसे मदद के लिए सरकार के पास क्या इंतजाम हैं?

इन सात सवालों अलावा कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस वीडियो में कहा है कि हम इस अप्रत्याशित स्वास्थ्य एवं मानवीय संकट के से जूझ रहे हैं। हमारे सामने यह बहुत बड़ी चुनौती है इसलिए कोरोना से निजात पाने का हमारा संकल्प ज्यादा बड़ा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे पास वैज्ञानिक तरीके से कोविड-19 से लड़ने का अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है। इसलिए सरकार को युद्धस्तर पर लड़ने की जरूरत है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो