Coroanvirus In India: कोरोना से जंग के बीच बड़ी राहत, मार्च 2020 के बाद एक्टिव मामलों में दर्ज की गई बड़ी गिरावट

Coroanvirus In India कोरोना की तीसरी लहर की आहट के बीच मिली बड़ी राहत, एक्टिव केसों की संख्या में 145 दिन बाद आई बड़ी गिरावट

नई दिल्ली। देशभर में भले ही तीसरी लहर ( Coroanvirus In India ) का खतरा मंडरा रहा है, लेकिन कोरोना को लेकर आए ताजा आंकड़ों ने एक बड़ी राहत दी है। कुछ राज्यों को छोड़ दिया जाए तो अधिकांश क्षेत्रों कोरोना के मामलों में कमी देखने को मिल रही है।

वहीं सबसे बड़ी जो राहत मिली है वो ये कि देश में एक्टिव केसों ( Active Cases ) का कुल प्रतिशत अब 1.18 पर्सेंट ही रह गया है। ये आंकड़ा मार्च 2020 के बाद सबसे निचला स्तर बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः Mumbai Unlock: मुंबई में आज से गार्डन से लेकर बीच तक कई पाबंदियों में छूट, ये है BMC की नई गाइडलाइन

राहत दे रहे ये आंकड़े
देश में एक्टिव केसों का कुल प्रतिशत अब 1.18 पर्सेंट ही रह गया है, जो मार्च 2020 के बाद सबसे निचला स्तर है। इसके अलावा एक्टिव केसों की संख्या भी 145 दिनों में सबसे कम हो गई है।

वहीं रिकवरी रेट की बात करें तो इनमें भी लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। मार्च 2020 के बाद पहली बार कोरोना रिकवरी रेट 97.48% हो गया है। अब तक देश में 3,14,11,92 लोग कोरोना से रिकवर हो चुके हैं।

बीते एक दिन में ही करीब 36 हजार लोगों ने संक्रमण को मात दी है। यही नहीं वीकली पॉजिटिविटी अब 2.01 पर्सेंट पर आ गया है। एक्सपर्ट्स की मानें तो आने वाले दिनों में इससे भी कम होने की उम्मीद है।
डेली पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो यह 2.79 पर्सेंट ही है।

54 करोड़ से ज्यादा लोगों ने लगवाई वैक्सीन
देश में अब तक 54 करोड़ से ज्यादा कोरोना टीके लग चुके हैं। नए मामलों में गिरावट के बीच वैक्सीनेशन की रफ्तार में तेजी देखने को मिल रही है। यही वजह है कि अब कई राज्यों में पाबंदियां हटाकर जन जीवन को सामान्य बनाने की कोशिशें की जा रही हैं। हालांकि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन अब भी अनिवार्य है।

यह भी पढ़ेंः देश के एक ही जिले में वैक्सीन की दोनों डोज लगाने के बाद भी 5 हजार से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव, नए वेरिएंट की आशंका

6 दिन बाद 35 हजार से कम केस दर्ज
भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में रोजाना उतार-चढ़ाव बना हुआ है। अब छह दिन बाद एक बार फिर 35 हजार से कम मामले दर्ज किए गए हैं।

सोमवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटों में 32,937 नए कोरोना केस आए और 417 संक्रमितों ने अपनी जान गंवाई। वहीं देशभर में पिछले 24 घंटे में 35,909 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं यानी कि कल 3389 एक्टिव केस कम हो गए।

बता दें कि इससे पहले 9 अगस्त को 35 हजार से कम केस सामने आए थे। उस दौरान 28,204 केस दर्ज किए गए थे।

Coronavirus in india
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned