scriptCoronavirus: लॉकडाउन में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय ने बताए उपाय | Coronavirus Outbreak: Ayurveda Immunity boosting measures for self care | Patrika News

Coronavirus: लॉकडाउन में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय ने बताए उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Mar 31, 2020 06:43:09 pm

मशहूर वैद्यों के नुस्‍खों के आधार पर की गई है इन उपायों की सिफारिश।
इनसे संक्रमण के खिलाफ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
इनका इस्तेमाल कोई भी व्‍यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार कर सकता है।

aayush mantralaya

aayush mantralaya

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के खतरे के बीच हिंदुस्तान में टोटल लॉकडाउन है और रोजाना नए-नए मामले सामने आ रहे हैं। जब हर तरफ COVID-19 का खतरा मंडरा है, तब ऐसे में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करना, इसे निरोगी बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सभी जानते हैं कि रोकथाम ही बेहतर इलाज है। हालांकि अभी तक कोविड-19 की कोई दवा नहीं बनी है, लेकिन इस समय निवारक उपाय करना अच्छा रहेगा क्‍योंकि इससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। मंगलवार को आयुष मंत्रालय ने आयुर्वेद के उपाय बताए।
दरअसल आयुर्वेद स्वस्थ एवं प्रसन्‍न रहने के लिए प्राकृतिक उपहारों के इस्‍तेमाल पर जोर देता है। स्‍वस्‍थ जीवन के लिए निवारक उपाय संबंधी आयुर्वेद का प्रमुख ज्ञान ‘दिनचर्या’ और ‘ऋतुचर्या’ पर आधारित है। अपने बारे में जागरूकता, सादगी और सामंजस्य से व्‍यक्ति रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखते हुए उसे और बेहतर कर सकता है।
उपरोक्त उपाय व्‍यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते हैं। देश भर से प्रख्यात वैद्यों के नुस्‍खों के आधार पर इन उपायों की सिफारिश की गई है क्योंकि इससे संक्रमण के खिलाफ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। उन वैद्यों में कोयं‍बटूर के पद्मश्री वैद्य पीआर कृष्णकुमार, दिल्‍ली के पद्म भूषण वैद्य देवेंद्र त्रिगुणा, कोट्टाकल के वैद्य पीएम वारियर, नागपुर के वैद्य जयंत देवपुजारी, ठाणे के वैद्य विनय वेलंकर, बेलगांव के वैद्य बीएस प्रसाद, जामनगर के पद्म श्री वैद्य गुरदीप सिंह, हरिद्वार के आचार्य बालकृष्णजी, जयपुर के वैद्य एमएस बघेल, हरदोई के वैद्य आरबी द्विवेदी, वाराणसी के वैद्य केएन द्विवेदी, वाराणसी के वैद्य राकेश, कोलकाता के वैद्य अबीचल चट्टोपाध्याय, दिल्‍ली की वैद्य तनुजा नेसारी, जयपुर के वैद्य संजीव शर्मा और जामनगर के वैद्य अनूप ठाकर शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो