AIIMS में आज से शुरू हो रहा COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल, 375 लोगों पर होगा टेस्ट, ऐसे करें अपना नाम रजिस्टर

Highlights
- भारत में दो वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल (Vaccine's human trial) शुरू हो चुका है
- उनमें से एक COVAXIN है
- जिसका ह्यूमन ट्रायल (COVAXIN Human Trail) आज सोमवार को दिल्‍ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (All India Institute of Medical Sciences, Delhi) (AIIMS) एथिक्‍स कमेटी में शुरू किया जाएगा

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। इस महामारी को रोकने के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक वैक्सीन (Coronavirus vaccine) तैयार करने में जुटे हुए हैं। दुनिया भर के कई देशों के वैज्ञानिक (Scientist) जल्द से जल्द की वैक्सीन तैयार करने को जतन कर रहे हैं। इसमें भारत (India), रूस (Russia), ब्रिटेन (Britain), अमेरिका (America) समेत कई देश शामिल है। भारत में दो वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल (Vaccine's human trial) शुरू हो चुका है। उनमें से एक COVAXIN है। जिसका ह्यूमन ट्रायल (COVAXIN Human Trail) आज सोमवार को दिल्‍ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (All India Institute of Medical Sciences, Delhi) (AIIMS) एथिक्‍स कमेटी में शुरू किया जाएगा।

10 घंटे में 1000 रजिस्ट्रेशन

बता दें कि शनिवार को दिल्ली AIIMS की एथिक्स कमेटी (Ethics Committee) ने कोरोना वैक्सीन COVAXIN के ह्यूमन फेज-1 ट्रायल को मंजूरी दी थी। एम्स टेस्ट में स्वेच्छा से शामिल होने के इच्छुक स्वस्थ लोगों का आज से ही रजिस्ट्रेशन शुरू करेगा। बताया जा रहा है कि ह्यूमन ट्रायल (COVAXIN Human Trail) के लिए 10 घंटे के अंदर 1000 से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

यहां करवा सकते है रजिस्टर

एम्स के प्रोफेसर डॉक्टर संजय राय (AIIMS Professor Dr. Sanjay Rai) के मुताबिक, वैक्सीन ट्रायल के लिए अपना नाम रजिस्टर कराने के लिए आप अपना नाम 07428847499 नंबर पर कॉल करके दर्ज करा सकते हैं। इसके साथ ही ट्रायल के लिए नाम रजिस्ट्रेशन को लेकर [email protected] पर मेल कर सकते हैं।

375 लोगों में होगा टेस्ट

जानकारी के मुताबिक पहले चरण में टीके का 375 लोगों पर टेस्ट किया जाएगा, जिनमें से अधिकतम 100 लोग एम्स से हो सकते हैं।

इस उम्र तक के लोगों में होगा ट्रायल

प्रोफेसर डॉक्टर संजय राय के मुताबिक, सिर्फ 18 साल से ऊपर और 55 साल से कम उम्र के लोग ही ट्रायल में शामिल हो सकेंगे। जिस शख्स पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल होगा उसका कोविड टेस्ट किया जाएगा। खून, लीवर, बीपी और किडनी समेत तमाम टेस्ट में स्वस्थ पाए जाने वाले को ही वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

गौरतलब है कि भारत में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार पिछले 3 दिनों में ही देश में कोरोना की चपेट में आने वालों की संख्या 10 लाख से 11 लाख पर पहुंच गई। पिछले 24 घंटों की बात की जाए, तो भारत के 7 राज्यों में कोरोना के एक दिन के सर्वाधिक नए केस दर्ज किए गए हैं।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned