scriptआज से कोवैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल होगा शुरू, अनिल विज होंगे पहले वॉलंटियर | Covaxin's third phase trial will start from today, Anil Vij will be the first volunteer | Patrika News

आज से कोवैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल होगा शुरू, अनिल विज होंगे पहले वॉलंटियर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 20, 2020 10:00:16 am

Submitted by:

Dhirendra

भारत बायोटेक बना रहा है कोवैक्सीन का टीका।
हर वॉलंटियर्स को वैक्सीन की दो डोज दी जाएगी।

anil viz

भारत बायोटेक बना रहा है कोवैक्सीन का टीका।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus Pandemic ) संक्रमण को नियंत्रित करने की दिशा में जारी प्रयासों के तहत आज सुबह 11 बजे से भारत में तीसरे फेज ( third phase ) का ह्यूमन ट्रायल ( Human Trial ) शुरू होगा। तीसरे फेज में कोवैक्सीन ( Covaxin ) का पहला टीका हरियाणा के कैबिनेट मंत्री अनिल विज ( Anil Vij ) को लगाया जाएगा। कोवैक्सीन को भारतीय कंपनी भारत बायोटेक ( Bharat Biotech ) बना रहा है।
25,800 लोगों पर होगा ट्रायल

हरियाणा स्थित पीजीआई रोहतक के वीसी ने बताया है कि कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुक्रवार से शुरू होगा। 200 वॉलियंटर्स को इसकी डोज दी जाएगी। वॉलंटियर्स को वैक्सीन की दो डोज दी जाएगी। पहली डोज देने के 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जाएगी। बता दें कि तीसरे फेज में देश में 25,800 लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल होना है। पीजीआई रोहतक के अलावा हैदराबाद और गोवा में 200-200 वॉलियंटर्स को इसकी डोज दी जाएगी। ट्रायल के दौरान एंटीबॉडी की स्थिति का भी आकलन किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो