script कोरोना महामारी के बीच केंद्र सरकार ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए कर बड़ी घोषणा, अब मिलेगी इतनी रुपए की मदद | COVID-19: Centre to give financial help of Rs 1,500 to each transgender person | Patrika News

कोरोना महामारी के बीच केंद्र सरकार ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए कर बड़ी घोषणा, अब मिलेगी इतनी रुपए की मदद

locationनई दिल्लीPublished: May 25, 2021 07:32:36 pm

Submitted by:

Mohit sharma

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच केंद्र सरकार ने प्रत्येक ट्रांसजेंडर व्यक्ति को 1500 रुपये की सहायता देने की घोषणा की।

untitled_3.png

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ( Second wave of coronavirus ) के बीच केंद्र सरकार ने सोमवार को प्रत्येक ट्रांसजेंडर ( transgender ) व्यक्ति को 1500 रुपये की सहायता देने की घोषणा की। इस दौरान सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ( Ministry of Social Justice and Empowerment )
ने कहा कि ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों द्वारा कॉल और ईमेल के माध्यम से सरकारी मदद की गुहार लगाई गई थी, जिसका संज्ञान लेते हुए यह घोषणा की गई है।

कोरोना और फंगस के बीच अब दिल्ली में मंडराया इस जानलेवा बीमारी का खतरा, ऐसे करें लक्षणों की पहचान

सीबीओ को जागरूकता फैलाने के लिए कहा गया

मंत्रालय ने कहा कि उनकी मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तत्काल सहायता के रूप में निर्वाह भत्ता प्रदान किया गया है। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने कहा, "इस वित्तीय सहायता से ट्रांसजेंडर समुदाय को उनकी दिन-प्रतिदिन की जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी। ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए काम करने वाले गैर सरकारी संगठनों और समुदाय-आधारित संगठनों (सीबीओ) को इस कदम के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए कहा गया है।

कोरोना के कहर से नहीं बच पाया रामदेव की कंपनी का यह अफसर, पंतजलि ने एलोपैथी पर दिया यह बयान

मुफ्त हेल्पलाइन की भी घोषणा की गई

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा व्यथित ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए मनोवैज्ञानिक सहायता और मानसिक स्वास्थ्य देखभाल के लिए एक मुफ्त हेल्पलाइन की भी घोषणा की गई है। कोई भी ट्रांसजेंडर व्यक्ति हेल्पलाइन नंबर 8882133897 पर विशेषज्ञों से जुड़ कर कोई मदद या सुझाव पा सकता है। कहा गया कि यह हेल्पलाइन सोमवार से शनिवार तक सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे और दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे के बीच काम करेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो