Covid 19: कोरोना से बचने के लिए गर्भवती महिलाओं को रखनी चाहिए ये सावधानियां

विभिन्न देशों की सरकारें भी इस संबंध में समय-समय पर गाइडलाइन जारी कर रही हैं ताकि गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं की देखभाल की जा सकें।

नई दिल्ली। देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच डॉक्टर्स गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं की देखभाल के लिए खास सलाह दे रहे हैं। कोविड-19 के कारण गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ उनके गर्भ में पल रहे शिशुओं को भी कोरोना संक्रमण होने का खतरा है। विभिन्न देशों की सरकारें भी इस संबंध में समय-समय पर गाइडलाइन जारी कर रही हैं ताकि जनता की देखभाल कर सकें। आइए जानते हैं कि प्रेग्नेंट महिलाएं कैसे खुद को और अपने गर्भस्थ शिशु को इस घातक बीमारी से बचा सकती हैं।

यह भी पढ़ें : Coronavirus: कर्नाटक में निशुल्क दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, 14 दिनों के लिए पूरे राज्य में लगेगा लॉकडाउन

यह भी पढ़ें : कोरोना काल में श्वसन तंत्र को मजबूत करना है तो हर दिन करें यह योग प्राणायाम

इस बीमारी से बचने का सबसे पहला उपाय तो यही है कि आप सावधानियां रखें। जैसेकि

  1. अपने हाथों को बार-बार एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर से धोते रहें या फिर साबुन और पानी से हाथ धोएं।
  2. गर्भवती महिलाओं को दूसरे लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। यदि ऐसा करना संभव नहीं हो तो नॉन-मेडिकल मास्क पहनें, सावधानी रखिए।
  3. श्वसन संबंधी सावधानियां रखें। जब भी कोई छींकें या खांसें तो अपनी नाक और मुंह को ढंक कर रखें। इसके बाद हाथ को धोएं। यदि टिश्यू से ढंक रहे हैं तो टिश्यू पेपर को इस्तेमाल के बाद फेंक दें।
  4. अगर गर्भवती महिलाओं को खांसी, बुखार या श्वांस लेने में तकलीफ हो रही है तो तुरंत मेडिकल हेल्प लें। यदि गले में खराश हो तो भी डॉक्टर की सलाह लें।
  5. यदि गर्भवती महिलाओं को पहले से कोई बीमारी है या उनकी स्थिति नाजुक हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  6. किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर प्रेग्नेंट महिलाओं को तुरंत Covid-19 टेस्ट करवा लेना चाहिए और रिपोर्ट के आधार पर ही अपने डॉक्टर से दवा लेनी चाहिए।
Corona virus
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned