scriptकोरोना महामारी की रोकथाम के लिए दुनिया को मिला एक और टीका, WHO ने Moderna वैक्सीन को दी मंजूरी | Covid-19 WHO approves Moderna vaccine | Patrika News

कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए दुनिया को मिला एक और टीका, WHO ने Moderna वैक्सीन को दी मंजूरी

locationनई दिल्लीPublished: May 02, 2021 05:01:15 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

दुनिया में तेजी से फैल रही कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए WHO ने अमेरिका की मॉडर्ना वैक्सीन (Moderna Vaccine) को दी मंजूरी

WHO approves Moderna vaccine

WHO approves Moderna vaccine

नई दिल्ली। देश दुनिया में तेजी से फैल रही महामारी से लगातार कोरोना से संक्रमित लोगों के केस में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। और लगातार हो रही मौतों के आंकड़े भी बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अमेरिका की मॉडर्ना वैक्सीन (Moderna Vaccine) के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही अब दुनिया को कोरोना (Coronavirus) की जंग लड़ने के लिए एक ओर वैक्सीन मिल गई है।

बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इससे पहले एस्ट्राजेनेका, फाइजर-बायोनटेक और जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे चुका है। अब इस कड़ी में एक और नई अमेरिका की मॉडर्ना वैक्सीन (Moderna Vaccine) का नाम सामने आ गया है। WHO ने कहा है कि आने वाले दिनों में चीन की सिनोफार्मा और सिनोवाक वैक्सीन को भी ऐसी ही अनुमति दी जा सकती है।

WHO के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) स्टीफेन बानसेल ने कहा कि मॉडर्ना टीके (Moderna Vaccine) को मंजूरी पाने के लिए काफी लंबे समय से इंतजार करना पड़ा है। क्योकि इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण यह रहा है कि कंपनी की ओर से विश्व स्वास्थ्य संगठन को किसी भी तरह के आंकड़े उपलब्ध नही कराए गए थे जिसके चलते इस मंजूरी पाने में देरी हुई थी। आंकड़े मिलने के बाद ही शुक्रवार की शाम को इस वैक्सीन को मंजूरी दी गई हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो