script

Cyclone Burevi: आज तमिलनाडु-केरल के तट से टकराएगा ‘बुरेवी’, तैनात हुईं NDRF की टीमें

Published: Dec 04, 2020 07:48:16 am

शुक्रवार को देश के दो राज्यों में टकराएगा Cyclone Burevi
तमिलनाडु और केरल में प्रशासन ने तैनात की NDRF की टीमें
वायुसेना और नौसेना भी अलर्ट पर, निलंबित रहेंगी उड़ान सेवाएं

Cyclone Burevi may hit in Tamil nadu and Kerala

देश के दो राज्यों से टकराएगा चक्रवाती तूफान बुरेवी

नई दिल्ली। देश का चौथे चक्रवाती तूफान ‘बुरेवी’ ( Cyclone Burevi ) को लेकर भारती मौसम विभाग ( IMD ) ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है। शुक्रवार को तूफान बुरेवी देश के दो राज्यों में टकराएगा। ऐसे में इन राज्यों में प्रशासन की ओर से की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एनडीआरएफ समेत अन्य टीमों को अलर्ट पर रखा गया है।
चक्रवती तूफान बुरेवी के 4 दिसंबर को तमिलनाडु और केरल के तट पर तक आने का अनुमान है। आपको बता दें कि हाल में तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान निवार ने जमकर तबाही मचाई थी। महज डेढ हफ्ते में इस राज्य में दूसरे तूफान की आहट से लोगों को डर का माहौल है, हालांकि प्रशासन ने इससे निपटने की पूरी तैयारी कर ली है।
पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत कर हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया है।

पीएम मोदी के नाम 85 वर्षीय अम्मा करना चाहती है अपनी सारी संपत्ति, पीछे की वजह कर देगी आपको भावुक
https://twitter.com/ANI/status/1334556023143587841?ref_src=twsrc%5Etfw
अलर्ट पर वायुसेना और नौसेना
तूफान बुरेवी से निपटने के लिए एक तरफ जहां एनडीआरएफ की टीमें तैनात हैं तो वहीं दूसरी तरफ वायुसेना और नौसेना ने मोर्चा संभाला हुआ है। अब तक 175 परिवारों के 697 से अधिक लोगों को राहत कैंपों में पहुंचा दिया गया है। वहीं 2489 अन्य कैंप बनाए गए हैं।
इन हिस्सों के लिए जारी रेड अलर्ट
तूफान से प्रभावित होने वाले संभावित राज्यों में एनडीआरएफ की कई टीमें तैनात हैं। मौसम विभाग ने तमिलनाडु और केरल के दक्षिण हिस्से के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। यानी यहां तूफान के साथ-साथ भारी बारिश से मुश्किल बढ़ सकती है।
मौसम विभाग ने एक दिन पहले जानकारी दी थी कि तूफान श्रीलंका के ऊपर से गुजरता हुआ उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में इस तूफान के मन्नार की खाड़ी में उभरने के आसार हैं।
हालांकि इस बीच चक्रवाती तूफान कुछ हल्का पड़ गया एनडीआरएफ की आठ टीमों को केरल में तैनात किया गया है।
उड़ान सेवा निलंबित
चक्रवाती तूफान के चलते मौसम में खासा बदलाव देखने को मिलेगा। ऐसे में मौसम विभाग की चेतावनी के बीच तमिलनाडु के मदुरै हवाई अड्डे पर शुक्रवार रात 12 बजे तक सभी उड़ान सेवाओं के निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही तूतीकोरिन हवाई अड्डा भी 4 दिसंबर को बंद रहेगा।
वहीं तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट 5 दिसंबर सुबह 10 से शाम 6 बजे तक बंद रहेगा। यह कदम हवाई अड्डे के संचालन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है।

किसान आंदोलन के बीच पंजाब का ये बुजुर्ग दंपती बंटोर रहा सुर्खियां, जानेिए क्या पीछे की वजह
पुडुचेरी में बारिश ने बढ़ाई मुश्किल
तूफान की आहट के बीच पुद्दुचेरी में भी भारी बारिश का दौर जारी है। ऐसे में लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। बारिश के बीच सरकारी और निजी स्कूल शुक्रवार को बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो