script

मौसम विभाग का रेड अलर्टः देश के दक्षिण इलाकों में तबाही मचा सकता है चक्रवाती तूफान ‘फानी’

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2019 06:14:58 pm

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
तमिलनाडु के तटीय इलाकों की तरफ बढ़ रहा चक्रवाती तूफान
तूफान फानी मचा सकता है तबाही

cyclone

मौसम विभाग का रेड अलर्टः देश के दक्षिण इलाकों में तबाही मचा सकता है चक्रवाती तूफान ‘फानी’

नई दिल्ली। तेज गर्मी, चिलचिलती धूप और लू के थपेड़ों के बीच समुद्र के रास्ते एक बड़ा तूफान दस्तक देने जा रहा है। जी हां भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक देश के दक्षिण इलाके में एक चक्रवाती तूफान मुंह बाहे खड़ा है। आने वाले एक हफ्ते में ये तूफान तबाही मचा सकता है। यही वजह है कि दक्षिण प्रदेश खास तौर पर तमिलनाडु में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक 30 अप्रैल और एक मई को तमिलनाडु में रेड अलर्ट जारी किया गया है। विभाग को आशंका है कि इन दो दिनों के बीच चक्रवाती तूफान फानी प्रदेश के कई इलाकों में तबाही मचा सकता है। यही वजह है कि तमिलनाडु में रेड अलर्ट के साथ-साथ मछुआरों को इस एक हफ्ते तक समुद्र तटों से दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया है।
मौसमः दिल्ली-एनसीआर में सताएगी लू, दक्षिण में बारिश के साथ चलेगी आंधी
इसलिए जारी किया गया अलर्ट
तमिलनाडु में विभाग की ओर से जारी किए रेड अलर्ट की बड़ी वजह है कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिमी इलाके में कम दबाव बन रहा है। इसके कारण प्रशांत महासागर के पास भूमध्यरेखा के पास भी मौसम के मिजाज में बदलाव की आसार बन रहे हैं।
इन इलाकों में टकराएगा तूफान
तूफान फानी की बात करें तो सबसे पहले ये तूफान उत्तर तमिलनाडु के पास श्रीलंका के पूर्वी तट से टकराएगा। इसके साथ ही उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने के बाद ये थोड़ा कमजोर पड़ सकता है। खाड़ी में कम दबाव बनने की वजह से तमिलनाडु के साथ पुद्दुचेरी औऱ केरल के तटीय इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। विभाग की माने तो तूफान के चलते 50 से 60 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल सकती है जबकि गरज के साथ बूंदा बांदी भी होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो