script

दिल्ली-एनसीआर में जहरीली हुई हवा, फिलहाल राहत के आसार नहीं

locationनई दिल्लीPublished: Jun 14, 2018 09:22:36 am

दिल्ली में गुरुवार की सुबह से हवा में मौजूद खतरनाक प्राथमिक प्रदूषक पीएम 10 का स्तर बेहद चिंताजनक स्तर पर पहुंच चुका है

Delhi Air Pollution

दिल्ली-एनसीआर में जहरीली हुई हवा, फिलहाल राहत के आसार नहीं

नई दिल्ली। धूल भरी हवाओं की वजह से दिल्ली में पिछले तीन दिन से सांस लेना मुश्किल हो गया है। दिल्ली में बीते तीन महीने से दिन अच्छी एयर क्वालिटी बद से बदतर होती गई है। बताया जा रहा है कि राजस्‍थान में चल रही धूल भरी आंधी की वजह से दिल्ली एनसीआर में हवा में धूल के नैनों पार्टिकिल्स खतरनाक स्तर पर पहुंच गए हैं।
अमरीका ने क्‍यों मानी उत्‍तर कोरिया की बात, दक्षिण कोरिया के साथ बंद होगा सैन्‍य अभ्‍यास

दिल्ली की ‘जहरीली’ सुबह

दिल्ली में गुरुवार सुबह हवा में प्रदुषण ‘खतरनाक’ ( Hazardous) स्तर पर पहुंच चुका है । दिल्ली में गुरुवार की सुबह से हवा में मौजूद खतरनाक प्राथमिक प्रदूषक पीएम 10 का स्तर बेहद चिंताजनक स्तर पर पहुंच चुका है। दिल्ली के अधिकांश इलाकों में हवा में मौजूद पीएम 10 का लेवल काफी ऊपर रहा। सबसे अधिक खराब हालत आरके पुरम इलाके में है जहां खबर लिखे जाने तक पीएम 10 का स्तर 980 है। दिल्ली के शासकीय इलाके से सटे मंदिर मार्ग इलाके में पीएम 10, 777 और उपनगरीय द्वारका इलाके में 350 के आसपास रहा।
दिल्ली में धूल ही धूल

पिछले तीन दिन से दिल्ली की हवा में धूल भरी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक बुधवार को PM 10 दिल्ली में 824 तक चला गया। दिल्ली में कई जगहों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के पार चला गया था। आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स 891 पहुंचा गया। मौसम विभाग के अनुसार इसकी वजह राजस्थान में धूल भरी आंधी है। राजस्थान से उठने वाली धूल के चलते यूपी के पश्चिमी इलाके तक धूल की चपेट में हैं। माना जा रहा है कि ये हालात अगले तीन दिन तक ऐसे ही बने रहेंगे। दिल्ली में बुधवार को इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा और बारिश से पहले तापमान नीचे आने की उम्मीद नहीं है।
एनसीआर में धूल का साया

दिल्ली के साथ साथ धूल का प्रकोप राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लगभग सभी इलाकों में भी छाया रहा।पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर मध्य प्रदेश के उत्तरी इलाकों के साथ पंजाब और हरियाणा के कई इलाके भी धूल की चपेट में रहे।
क्या है एयर क्वालिटी इंडेक्स

वायु गुणवत्ता सूचना के मापन के लिए वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) लॉन्च किया गया। एक्यूआई में हवा की गुणवत्ता की 6 श्रेणियां हैं।ये सभी श्रेणी की हवाएं स्वास्थ्य पर प्रभाव डालने से जुड़ी हैं। एक्यूआई 8 प्रदूषकों (पीएम10, पीएम 2.5, एनओ 2, एसओ 2, सीओ, ओ 3, एनएच 3 तथा पीबी) के स्तर पर विचार करता है। अभी दस शहरों का वायु गुणवत्ता डाटा एक्यूआई प्रणाली से जुड़ा है, जो पर्यावरण, वन तथा जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

https://twitter.com/ANI/status/1007086667851710464?ref_src=twsrc%5Etfw
ये हैं हवा के प्रदूषक मानक

एक्यूआई 50 के नीचे हो — अच्छा
एक्यूआई 51-100 के बीच– संतोषजनक
एक्यूआई 101 से 200 के बीच — सचेतक
एक्यूआई 201 से 300 के बीच– खराब
एक्यूआई 300 से 400 के बीच– बहुत खराब
एक्यूआई 400 से 500 के बीच– काफी खराब, खतरनाक

ट्रेंडिंग वीडियो