Delhi: कोरोना से होम आइसोलेशन में जंग लड़ रहे मरीजों के लिए अच्छी खबर, ऐसे ऑनलाइन बुक कर सकेंगे ऑक्सीजन

Delhi की केजरीवाल सरकार का बड़ा कदम, होम आइसोलेशन वाले मरीजों के घर पर ही मुहैया करवाई जाएगी ऑक्सीजन

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Delhi )में कोरोना से होम आइसोलेशन ( Home Isolation ) में जंग लड़ रहे मरीजों के लिए अच्छी खबर है। कोरोना मरीजों को लेकर केजरीवाल सरकार ने बड़ा कमद उठाया है।

कोरोना के उन रोगियों के लिए जो दिल्ली में घर पर ही होम आइसोलेट हो रहे हैं उन्हें दिल्ली सरकार आपात स्थिति में घर पर ही ऑक्सीजन ( Delhi Oxygen Crisis )पहुंचाएगी। होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर सुचारू रूप से मिल सके इसके लिए दिल्ली सरकार ने एक सिस्टम भी विकसित किया है।

यह भी पढ़ेँः कोरोना की दूसरी लहर को कंट्रोल करने के लिए अब इस राज्य ने उठाया बड़ा कदम, जानिए सीएम ने क्या दिए निर्देश

कोरोना संकट के बीच अस्पतालों से भीड़ कम करने और ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंदों को ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बड़ा कदम उठाया है।

होम आइसोलेशन में इलाजरत कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर सुचारू रूप से मिल सके इसके लिए दिल्ली सरकार ने सिस्टम बनाया है।

यहां कर सकतें ऑक्सीजन के लिए आवेदन
जिन लोगों/परिजनों को होम आइसोलेशन में इलाजरत कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन चाहिए वो दिल्ली सरकार के पोर्टल https://delhi.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

आवदेन के लिए ये होना जरूरी
आवेदन के साथ फोटो, आधार कार्ड, कोविड पॉजिटिव रिपोर्ट जैसी जानकारी भी अपलोड करें। अगर किसी मामले में सीटी स्कैन की रिपोर्ट है तो उसको भी अपलोड कर सकते हैं, ताकि यह बात बताई जा सके कि मरीज को ऑक्सीजन की जरूरत है।

इसके साथ ही सभी जिलों के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को कहा गया है जो भी आवेदन ऑक्सीजन के लिए आए, उसकी छंटाई के लिए पर्याप्त संख्या में कर्मचारी लगाए जाएं और जो लोग ऑक्सीजन पाने के पात्र हों, उनको ई-पास टॉप प्राथमिकता पर जारी किया जाए।

यह भी पढ़ेँः Coronavirus In India: मई में कोरोना की बड़ी मार, नए मामलों से लेकर मौत तक टूटे अब तक के सभी रिकॉर्ड

एडीएम की ओर से मिलेगा एक पास
जिन लोगों को ऑक्सीजन की जरूरत है डीएम की तरफ से उन्हें एक पास जारी किया जाएगा। इस पार पर ये लिखा होगा कि किस तारीख को, किस जगह, किस समय और किस डिपो पर ऑक्सीजन सिलेंडर मिलेगा। यह स्टॉक की उपलब्धता पर निर्भर करेगा।

डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि ऐसे डिपो या डीलर ही रखे जाएं। जहां पर जाकर व्यक्ति को ऑक्सीजन सिलेंडर सीधे मिल जाए, यह ना हो कि वह व्यक्ति को कहीं और सिलेंडर भरवाने के लिए भेज दे।
दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर भरवाने के लिए अलग-अलग जगहों और रीफिलिंग सेंटर पर लग रही लंबी लाइनें देखने के बाद दिल्ली सरकार ने यह आदेश जारी किया।

इस दिन से ही कर सकेंगे आवेदन
औपचारिक आदेश के मुताबिक गुरुवार 6 मई से दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर आवेदन किए जा सकते हैं।

Arvind Kejriwal
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned