scriptदिल्ली में इंस्टॉल होगा स्मॉग टॉवर, एक किलोमीटर के वातावरण की हवा करेगा शुद्ध | Delhi govt installing smog tower to purify air pollution | Patrika News

दिल्ली में इंस्टॉल होगा स्मॉग टॉवर, एक किलोमीटर के वातावरण की हवा करेगा शुद्ध

Published: Jun 10, 2021 05:23:42 pm

एक्सपर्ट्स के अनुसार देश के पहले स्मॉग टॉवर के इंस्टॉलेशन का काम 15 अगस्त तक पूरा हो जाएगा। यह टॉवर वातावरण से प्रदूषित हवा खींचकर हवा को शुद्ध कर 10 मीटर की ऊंचाई पर छोड़ेगा।

delhi_air_pollution_1.jpg
नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण को दूर करने के लिए दिल्ली सरकार गंभीर हो गई है। राज्य में बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार कनॉट प्लेस पर अमरीकी टेक्नोलॉजी बेस्ड स्मॉग टॉवर (Smog Tower) इंस्टॉल कर रही है। इस स्मॉग टॉवर की कीमत लागत 20 करोड़ रुपए आंकी गई है। एक्सपर्ट्स के अनुसार देश के पहले स्मॉग टॉवर के इंस्टॉलेशन का काम 15 अगस्त तक पूरा हो जाएगा। यह टॉवर वातावरण से प्रदूषित हवा खींचकर हवा को शुद्ध कर 10 मीटर की ऊंचाई पर छोड़ेगा।
यह भी पढ़ें

UP Madarsa News: मदरसों को चमकाने की तैयारी, आईआईटी-आईएमएम के छात्र शिक्षकों को बताएंगे ऑनलाइन टीचिंग का तरीका

राज्य के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि इस टॉवर को बनाने में आईआईटी मुम्बई, एनबीसी और टाटा के साथ-साथ डीपीसीसी मिल कर काम कर रहे हैं। यदि यह प्रोजेक्ट सफल रहा तो फिर राज्य में इस तरह के कई और टॉवर भी इंस्टॉल किए जाएंगे।
यह भी पढ़ें

दो महीने बाद इतने कम हुए कोरोना के सक्रिय मामले, अब भी डरा रहे मौत के आंकड़े

यह भी पढ़ें

केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन के दाम तय किए, जल्द रेट लिस्ट को कोविन ऐप पर डाला जाएगा

राय ने कहा कि कोरोना की वजह से स्मॉग टावर का निर्माण कार्य स्लो हो गया था परन्तु अब लॉकडाउन में छूट देने के साथ ही इसके काम में भी गति आ गई है। इस टॉवर को 40 गुणा 40 के क्षेत्रफल में बनाया जा रहा है, इसकी ऊंचाई 25 मीटर होगी। यह पूरा प्रोजेक्ट लगभग 20 करोड़ रुपए का होगा। इसमें 40 पंखें लगे हुए हैं जो वायु को शुद्ध कर जमीन से दस मीटर की ऊंचाई पर छोड़ेगा। स्मॉग टॉवर प्रति सेकेंड एक हजार घन मीटर हवा को शुद्ध करेगा। माना जा रहा है कि इसका असर लगभग एक वर्ग किलोमीटर तक रहेगा।
उल्लेखनीय है कि वायु प्रदूषण को दूर करने के लिए इस तरह के स्मॉग टॉवर अमरीका और यूरोप के कई देशों सहित चीन में भी बड़े पैमाने पर स्थापित किए जा रहे हैं। दिल्ली में निर्मित किया जा रहा स्मॉग टॉवर अमरीकी तकनीक पर आधारित है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो