scriptDomicile Certificate may be mandatory for land rights in Jammu Kashmir | जम्मू कश्मीर में जमीन खरीदना नहीं होगा आसान, सरकार मांग सकती है डोमिसाइल सर्टिफिकेट | Patrika News

जम्मू कश्मीर में जमीन खरीदना नहीं होगा आसान, सरकार मांग सकती है डोमिसाइल सर्टिफिकेट

  • जम्मू कश्मीर में जमीन खरीदने के लिए बन रहा नियम
  • सरकार ला सकती है Domicile Certificate का नियम
  • Jammu Kashmir BJP ने केंद्र को भेजा सुझाव

नई दिल्ली

Updated: August 07, 2019 11:13:45 pm

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर से Article 370 खत्म होने के बाद देश के दूसरे राज्यों में रहने वालों का एक सपना पूरा होने वाला है। धरती के स्वर्ग में अपने एक घर का सपना, हालांकि ये इतना आसान नहीं होने वाला है। केंद्र सरकार इसके लिए डोमिसाइल सर्टिफिकेट ( Domicile Certificate ) का एक प्रावधान ला सकती है।
Jammu Kashmir
नागरिकों के हितों की होगी रक्षा

इस प्रावधान से जमीन खरीदने और नए बने केंद्र शासित प्रदेश के नागरिकों के हितों की रक्षा की जा सकती है। डोमिसाइल की जरूरत हिमाचल प्रदेश या अन्य राज्यों के मॉडल पर लाए जाने की संभावना है।
जम्‍मू-कश्‍मीर: अब महबूबा और उमर से छिन सकता है सरकारी बंगला

केंद्र सरकार डोमिसाइल पर कर रही मंथन

जम्मू कश्मीर बीजेपी ( jammu kashmir bjp ) के वरिष्ठ नेता निर्मल सिंह ने कहा कि उनकी पार्टी की स्थानीय इकाई ने पहले ही यह सुझाव केंद्र सरकार को दे दिया है और यह विचाराधीन है। उन्होंने कहा कि कुछ तत्व अफवाह फैला रहे हैं कि अनुच्छेद 370 के खत्म होने के बाद राज्य के नागरिकों की जमीन और रोजगार छीन लिए जाएंगे। इस दुष्प्रचार का खंडन किए जाने की जरूरत है।

क्या है डोमिसाइल

निर्मल सिंह ने डोमिसाइल की अवधारणा को बताते हुए उन्होंने कहा कि ऐसा प्रावधान हो सकता है कि जो कोई जमीन खरीदना चाहता है, जम्मू कश्मीर में रोजगार करना चाहता है, उसे एक निश्चित अवधि के लिए यहां रहना चाहिए। डॉमिसाइल/रेजिडेंस सर्टिफिकेट से प्रूफ होता है कि आप इस राज्य या केंद्र शासित राज्यों के नागरिक हैं। इसका इस्तेमाल सर्टिफिकेट एड्रेस प्रूफ के तौर पर भी किया जाता है।

फारूक अब्दुल्ला बोले- हम पत्थरबाज नहीं लेकिन सरकार हमारी हत्या कराना चाहती है

दूसरे राज्यों में भी लागू हो सकता है नियम

बीजेपी नेता ने कहा कि इस तरह ( Domicile Certificate ) की जरूरत हिमाचल प्रदेश व कुछ दूसरे राज्यों में भी है। बीजेपी नेता ने कहा कि अनुच्छेद 370 ( Article 370 )को समाप्त करने के बाद इस तरह के प्रावधान को विस्तृत रूप से प्रस्तुत किए जाने की उम्मीद है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Assam Flood: असम में बारिश और बाढ़ से भीषण तबाही, स्टेशन डूबे, पानी के बहाव में ट्रेन तक पलटीराजस्थान BJP में सियासी रार तेज: वसुंधरा ने शायरी से साधा निशाना... जिन पत्थरों को हमने दी थीं धड़कनें, वो आज हम पर बरस...कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीक्रिकेट इतिहास के 5 सबसे लंबे गेंदबाज, नंबर 1 की लंबाई है The Great Khali के बराबरकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.