scriptEarthquake: भूकंप के झटकों से थर्राया हिमाचल प्रदेश, आज धर्मशाला में दो बार हिली धरती | Earthquake: Tremors felt in Himachal Pradesh, Dharmshala 2 times in morning | Patrika News

Earthquake: भूकंप के झटकों से थर्राया हिमाचल प्रदेश, आज धर्मशाला में दो बार हिली धरती

locationनई दिल्लीPublished: May 18, 2020 10:54:25 am

सोमवार सुबह करीब छह और आठ बजे दो बार आया भूकंप।
अभी तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं।
हिमाचल प्रदेश के चंबा में अक्सर आते रहते हैं भूकंप।

भूकंप के झटके

भूकंप के झटके

नई दिल्ली। लॉकडाउन के चौथे चरण की शुरुआत हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में भूकंप के साथ हुई। प्रदेश के धर्मशाला में सोमवार सुबह भूंकप के झटकों से धरती थर्रा गई। यहां पर सोमवार सुबह दो बार भूकंप आया। हालांकि अभी तक इनसे किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है।
आज लॉकडाउन 4.0 का पहला दिन – रेल, मेट्रो, हवाई यात्रा समेत इन कामों पर सख्ती रहेगी बरकरार

भारतीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक सोमवार सुबह 7 बजकर 53 मिनट 48 सेकेंड पर धर्मशाला ( Dharmshala ) जिले में रिक्टर स्केल पर 3.5 तीव्रता का भूकंप आया। इस भूकंप का केंद्र धर्मशाला से 31 किलोमीटर पश्चिम उत्तर पश्चिम दूर जमीन के पांच किमी भीतर था। प्रदेश सरकार ने इस दौरान किसी तरह के जानमाल का नुकसान ना होने की बात कही है।
भूकंप के झटके
इससे पहले सोमवार सुबह 5 बजकर 54 मिनट 08 सेकेंड पर धर्मशाला में 3.0 तीव्रता का एक भूकंप आया। धर्मशाला के 64 किलोमीटर दूर उत्तर उत्तर पूर्व में इस भूकंप का केंद्र जमीन के 5 किलोमीटर अंदर था।
भूकंप के लिए संवेदनशील है चंबा

हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला से करीब 130 किलोमीटर दूर चंबा जिला पड़ता है। यह सबसे अधिक भूकंप प्रभावित है और चंबा जिले में कई आते हैं। इसके अलावा राज्य के शिमला और मंडी में भी भूकंप आने का खतरा मंडराता रहता है। बीते मार्च के अंतिम सप्ताह में तो चंबा जिले में केवल डेढ़ घंटे के भीतर छह बार भूकंप आया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो