scriptइमरान खान के उड़े होश, बीएस धनोआ आज वायुसेना में शामिल कराएंगे 8 अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्‍टर | Imraan Khan pain increase BS Dhanoa induct 8 Apache helicopters in IAF | Patrika News

इमरान खान के उड़े होश, बीएस धनोआ आज वायुसेना में शामिल कराएंगे 8 अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्‍टर

locationनई दिल्लीPublished: Sep 03, 2019 11:04:46 am

Submitted by:

Dhirendra

 

आज भारतीय वायुसेना में शामिल होगा अपाचे8 हेलीकॉप्‍टर
आईएएफ को मिलेंगे 22 अपाचे हेलिकॉप्टर
वायुसेना की मारक क्षमता में होगी अपार वृद्धि

apache_attack_helicopter.jpg
नई दिल्‍ली। पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमले के बाद से भारतीय वायुसेना लगातार अपनी क्षमता को तेजी से बढ़ाने में जुटी है। इसी क्रम में मंगलवार को दुनिया के सबसे बेहतरीन लड़ाकू हेलीकॉप्‍टर में से एक अपाचे हेलिकॉप्टर आज भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल होगा।
युसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ आज पंजाब के पठानकोट एयरबेस पर 8 अपाचे हेलिकॉप्टर को शामिल कराएंगे।
पठानकोट वही एयरबेस है जहां पर 2016 में पाकिस्तान से आए आतंकियों ने हमला किया था1
स्ट्रिंगर मिसाइलों से लैस है अपाचे

60 फुट ऊंचे और 50 फुट चौड़े अपाचे हेलिकॉप्टर को उड़ाने के लिए 2 पायलट होने जरूरी हैं। अपाचे हेलिकॉप्टर के बड़े विंग को चलाने के लिए 2 इंजन होते हैं। इस वजह से इसकी रफ्तार बहुत ज्यादा है। दो सीटर इस हेलिकॉप्टर में हेलिफायर और स्ट्रिंगर मिसाइलें लगी हुई हैं।
रात में भी ऑपरेशन को अंजाम देने में सक्षम

इसमें एक सेंसर भी लगा है, जिसकी वजह से ये हेलिकॉप्टर रात में भी ऑपरेशन को अंजाम दे सकता है। 365 किलोमीटर घंटे की रफ्तार से उड़ान भरने वाले इस हेलिकॉप्टर में 30 ML की दो गन लगी हुई हैं।
रडार की पकड़ से बाहर

बता दें कि इस हेलिकॉप्टर की अधिकतम स्पीड 280 किलोमीटर प्रति घंटा है। अपाचे हेलिकॉप्टर का डिजाइन ऐसा है कि इसे रडार पर पकड़ना मुश्किल होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो