नौकरीपेशा ध्‍यान दें! Job छोड़ते वक्त की ये गलती तो सैलरी से धोना पड़ेगा हाथ, लग सकता है जुर्माना

  • नोटिस पीरियड सर्व किए बिना नौकरी छोड़ना पड़ सकता है भारी
  • नौकरी छोड़ने से पहले जरूरी है नोटिस पीरियड (Notice period) सर्व करना
  • ऐसा नहीं किया तो देना पड़ सकता है भारी भरकम जुर्माना
  • जीएसटी अथॉरिटी (GST Authority) ने किया है फैसला

 

नई दिल्ली।अगर आप नई नौकरी ढूंढ़ रहे हैं या अपनी नौकरी छोड़ने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। नौकरी छोड़ने से पहले नोटिस पीरियड देना बेहद जरूरी है। लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको इसका बड़ा खामियाजा उठाना पड़ सकता है।

मृतक आश्रित कोटे पर हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, विवाहिता पुत्री भी नौकरी पाने की हकदार

दरअसल, गुजरात अथॉरिटी ऑफ एडवांस रूलिंग (The Gujarat Authority of Advance Ruling) ने फैसला दिया है कि अगर कोई कर्मचारी नौकरी छोड़ने के दौरान नोटिस पीरियड सर्व नहीं करता है तो उसकी फुल एंड फाइनल रकम से 18 परसेंट जीएसटी (18% GST) काटा जा सकता है।जीएसटी अथॉरिटी (GST Authority) ने भी इस फैसले का माना है और नोटिस पीरियड देना जरूरी बताया हैय़

इस फैसले के आने से पहले नोटिस पीरियड सर्व न करने पर कुछ रकम पुरानी कंपनी को चुकानी पड़ती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं है। नए फैसले के अनुसार अगर आप Appointment letter में दर्ज नोटिस पीरियड पूरा किए बिना नौकरी छोड़ता है तो आपको कंपनी को तय रकम देने के साथ सरकार को भी 18 परसेंट GST देना होगा।

इस नौकरी में चप्पल पहनने के लिए मिलेंगे महीने के 400000 लाख रुपए

मिली जानकारी के मुताब़िक ये फैसला Pharmaceuticals के एक कर्मचारी ने एडवांस रूलिंग की मांग के बाद किया गया है। शख्स ने कंपनी के 3 महीने के नोटिस पीरियड को पूरा किए बिना ही नौकरी छोड रहा था। जिसके बाद ये फैसला लिया गया।

बता दें हर कंपनी नौकरी देने के साथ ही कंपनी से जुड़े नियम अपोइंटमेंट लेटर में बताती है। इसमें नोटिस पीरियड की सीमा के बारे में भी बताया जाता है। लेटर पर लिखे मुताबिक नोटिस पीरियड सर्व करना होता है। वैसे तो ज्यातार कंपनी नोटिस पीरियड के लिए एक महीने का समय देती है।लेकिन अगर अपोइंटमेंट लेटर में 3 महीने के नोटिस पीरियड का जिक्र है तो इसके लिए 3 महीने पहले ही नोटिस देना होगा वरना कर्मचारी को कंपनी को एक महीने की सैलरी और 18 फीसदी GST देना पड़ेगा।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned