scriptपंजाब के मोगा में क्रैश हुआ इंडियन एयरफोर्स का मिग-21, पायलट की मौत | Fighter Jet Mig 21 Crashed near Moga in Punjab Pilot Abhinav Died | Patrika News

पंजाब के मोगा में क्रैश हुआ इंडियन एयरफोर्स का मिग-21, पायलट की मौत

locationनई दिल्लीPublished: May 21, 2021 08:52:31 am

पंजाब के मोगा में भारतीय वायुसेना का मिग-21 क्रैश, धमाके के बाद विमान में लगी आग

Fighter Jet Mig 21 Crashed near Moga in Punjab

Fighter Jet Mig 21 Crashed near Moga in Punjab

नई दिल्ली। पंजाब स्थित मोगा (Moga ) के कस्‍बा बाघापुराना के गांव लंगियाना खुर्द के पास भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) एक फाइटर जेट मिग-21 (MiG-21 Fighter Aircraft) के दुर्घटनाग्रस्‍त होने की खबर सामने आई है।
दरअसल ट्रेनिंग के दौरान पायलट अभिनव ने मिग-21 से राजस्थान के सूरतगढ़ से हलवारा ओर हलवारा से सूरतगढ़ के लिए उड़ान भरी थी। इसी दौरान रास्‍ते में बाघापुराना के पास उनका फाइटर जेट क्रैश हो गया। इस हादसे में पायलट अभिनव चौधरी की मौत हो गई है।
यह भी पढ़ेंः अब White Fungus का मंडराया खतरा, ब्लैक फंगस से कई गुना ज्यादा घातक

https://twitter.com/ANI/status/1395554633720897538?ref_src=twsrc%5Etfw
इंडियन एयरफोर्स के अधिकारियों के मुताबिक मोगा के कस्बा बाघापुराना के गांव लंगियाना खुर्द के पास देर रात एक बजे फाइटर जेट मिग 21 क्रैश हो गया।

मौके पर प्रशासन और सेना के आला अफसर पहुंचे, काफी मशक्कत के बाद पायलट अभिनव का शव बरामद कर लिया गया है। उनकी मौत पर वायुसेना ने शोक व्यक्त किया है। विमान हादसे की जांच के आदेश भी दे दिए गए हैं।
https://twitter.com/IAF_MCC/status/1395568810480992257?ref_src=twsrc%5Etfw
पायलट अभिनव चौधरी मिग-21 से राजस्थान के सूरतगढ़ से हलवारा की ओर रवाना हुए थे। अपनी उड़ान के दौरान जब अभिनव फाइटर जेट को लेकर वापस आ रहे थे तभी उनका विमान हादसे का शिकार हो गया।
यह भी पढ़ेँः अंटार्कटिका में टूटा दुनिया का सबसे बड़ा बर्फ का पहाड़, आकार जान कर रह जाएंगे दंग

इंडियन एयरफोर्स की रीढ़ थे मिग विमान

आपको बता दें कि भारतीय वायुसेना के लिए एक वक्त था जब फाइटर जेट मिग-21 विमान को रीढ़ माना जाता था। हालांकि समय के साथ एयरफोर्स में और भी कई हाईटेक विमान आ गए है।
अब इसके चार स्क्वॉड्रन बचे हुए हैं। इनकी देखभाल और अपग्रेड भले ही किया गया हो, लेकिन ये विमान न तो जंग के लिए और न ही उड़ान के लिए फिट हैं। बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद मिग-21 बाइसन विमान ने पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों के छक्के छुड़ा दिए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो