scriptदिल्ली : AIIMS में लगी आग पर दमकल कर्मियों ने 8 घंटे की मशक्कत के बाद पाया काबू | Fire broken out at AIIMS Fire brigade present at the spot | Patrika News

दिल्ली : AIIMS में लगी आग पर दमकल कर्मियों ने 8 घंटे की मशक्कत के बाद पाया काबू

locationनई दिल्लीPublished: Aug 18, 2019 08:00:00 am

Submitted by:

Prashant Jha

पहली और दूसरी मंजिल पर लगी आग फैलकर पांचवीं मंजिल तक पहुंच गई
शिफ्ट किए गए मरीजों की जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 011-26593308 जारी

AIIMS

नई दिल्ली। दिल्ली के एम्स अस्पताल में शाम को भीषण आग लग गई। आग एम्स के टीचिंग वार्ड में लगी थी। पहली मंजिल से शुरू होकर आगे पांचवीं मंजिल तक पहुंच गई थी। मौके पर दमकल विभाग की 40 गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही थी। देर रात तक आग पर काबू पाया जा सका। बताया जा रहा है कि टीचिंग वार्ड की पहली और दूसरी मंजिल पर स्थित इमरजेंसी वॉर्ड में अचानक आग लग गई। बिल्डिंग के बाहर धुएं का गुबार निकलने लगा। आग लगते ही पूरे अस्पताल परिसर में हड़कंप मच गया। लोग इधर से उधर भागने लगे।

हालात को देखते हुए जनरल वार्ड को खाली करा लिया गया। मरीजां को दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया गया। शिफ्ट किए गए मरीजों की जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 011-26593308 जारी किया गया।

 

ये भी पढ़ें: एम्स में भर्ती अरुण जेटली से मिलने पहुंचीं मायावती, बसपा सुप्रीमो ने ट्वीट कर दी यह जानकारी, बीजेपी पर साधा निशाना

https://twitter.com/ANI/status/1162762996650840066?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ANI/status/1162757642995019776?ref_src=twsrc%5Etfw
4 बजकर 50 मिनट पर लगी आग
आग शाम 4 बजकर 50 मिनट पर लगी थी। फायर ब्रिगेड की टीम आग को नियंत्रित करने की कोशिश कर रही है। हर तरफ धुआं फैल जाने के वजह से मरीजों को बाहर निकालने में दिक्कत हो रही है। टीचिंग ब्लॉक में केमिकल होने की वजह से आग फैल गई । देखते ही देखते दूसरी मंजिल पर रखे सामान जलकर खाक हो गए।
fire

इमरजेंसी वार्ड को बंद किया गया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी है। अस्पताल प्रबंधन ने एहतियात के तौर पर इमरजेंसी वार्ड को खाली करा लिया गया है और वार्ड को बंद कर दिया गया है। वहीं इमरजेंसी के मरीजों को सफदरजंग अस्पताल में रेफर किया गया है।

https://twitter.com/ANI/status/1162689969154068480?ref_src=twsrc%5Etfw

दिल्ली फायर सर्विस के डायरेक्टर विपिन केंटल ने कहा कि एम्स का टीचिंग ब्लॉक में ओपीडी और न्यूरोलॉजी ब्लॉक भी है ओपीडी ब्लॉक में ज्यादा मरीज नहीं थे, लेकिन उसके साथ वाले ब्लॉक से 13 मरीजों को रेस्क्यू किया है। और 7 मरीज वेंटिलेटर पर भी थे जिन्हें शिफ्ट किया गया। वेंटिलेशन शाफ़्ट की वजह से फायर अंदर ही अंदर ऊपर की तरफ चली गई। गंभीर कैटिगिरी की आग है। एम्स के फायर सेफ्टी सीस्टम काम कर रहे हैं।

जेटली एम्स में हैं भर्ती

गौरतलब है कि एम्स में इन दिनों पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली गंभीर हालत में एम्स में भर्ती हैं। टीचिंग ब्लॉक से ठीक 500 मीटर की दूरी पर वो दूसरे ब्लॉक में हैं। पिछले दिनों राष्ट्रपति, पीएम मोदी सहित कई केंद्रीय मंत्री उन्हें देखने आ चुके हैं। साथ ही वीवीआईपी का आना-जाना लगा हुआ है। आज भी कई नेता जेटली से मिलने आ चुके हैं। जब एम्स में आग लगी उस वक्त केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल एम्स में अरुण जेटली के परिजनों सहित डॉक्टर से बात कर रहे थे।

LNJP अस्पताल में लगी थी आग

बता दें कि इससे पहले 9 अगस्त को दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश नारायण (LNJP) अस्पताल में आग लग गई थी। आग लगने से हड़कंप मच गया था। एयर कंडीशन में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी थी। काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया था। अधिकारियों ने इस मामले को जांच के आदेश दे दिए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो