आज से होने जा रहे हैं ये 5 अहम बदलाव, रसोई गैस की कीमतों से लेकर बैंक तक बदल जाएंगी ये चीजें

1 मई से आपकी जिंदगी में कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं, Coronavirus के चलते 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को लगेंगे टीके, रसोई गैसे के दामों में भी होगा बदलाव

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus ) के बढ़ते खतरे के बीच 1 मई 2021 ( 1 May 2021 ) से 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों का वैक्सीनेशन भी शुरू हो रहा है। वैक्सीनेशन के तीसरे चरण के तहत अब 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को भी टीका लगेगा। हालांकि कुछ राज्यों में अभी भी वैक्सीन की कमी है, वहीं रूस से आई स्पूतनिक-वी के डोज भी आज से दिए जा सकते हैं।

यही नहीं इसके साथ ही एक मई से देश में पांच बड़े बदलाव भी हो रहे हैं। इन बदलवालों पर एक नजर जरूर डाल लें, क्योंकि ये आपकी जिंदगी और जेब दोनों पर असर डाल सकते हैं। बैंकिंग से लेकर बीमा क्षेत्र तक कई बदलाव होने जा रहे हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वो पांच बड़े बदलाव।

यह भी पढ़ेंः आयुष मंत्रालय का दावाः Coronavirus के हल्के लक्षणों में कारगर 'आयुष 64' दवा, शुगर मरीजों के लिए भी बेहतर

1140.jpg

1. 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन
देश के कई राज्यों में 1 मई से वैक्सीनेशन की तीसरा चरण शुरू हो जाएगा। इसके तहत 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को भी टीके लगाए जाएंगे। इसके लिए कोविन के जरिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके अलावा आरोग्य सेतु ऐप पर भी रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं। आपको बता दें कि कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां वैक्सीन की कमी के चलते इसे टाल दिया गया है।

2. गरीबों को मुफ्त अनाज
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना फिर से लागू की गई है। इसका मकसद है कि कोरोना काल में गरीबों को खाने की दिक्कत न हो। केंद्र सरकार 1 मई से गरीबों को 5 किलो अनाज मुफ्त देगी। सरकार की इस योजना से 80 करोड़ लोगों को फायदा होगा।

3. गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव
सरकारी तेल कंपनियां हर माह की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव करती हैं। 1 मई को गैस के नए दाम तय किए जाएंगे। पिछली बार तो 10 रुपए घटाकर कंपनियों ने ग्राहकों को राहत दी थी।

4. एक्सिस बैंक का न्यूनतम बैलेंस में बदलाव
1 मई से एक्सिस बैंक बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस रखने का नियम बदल रहा है। मई की पहली तारीख से फ्री लिमिट के बाद एटीएम से कैश निकालने पर मौजूदा समय की तुलना में डबल चार्ज देना पड़ेगा।
साथ ही बैंक ने अन्य सर्विसेज के लिए चार्ज पहले से बढ़ा दिया है। आपको बता दें एक्सिस बैंक 1 मई 2021 से न्यूनतम एवरेज बैलेंस की लिमिट को बढ़ा दिया है। अब फ्री लिमिट खत्म होने के बाद कैश विदड्रॉअल के मामले में बैंक प्रति 1000 रुपए पर 10 रुपए वसूलेगा।

यह भी पढ़ेंः Video: गोवा में इस तारीख तक लगा लॉकडाउन, देखिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस रख रही कड़ी नजर

5. आरोग्य पॉलिसी की कवर राशि दोगुनी
कोरोना की दूसरी लहर के बीच बीमा नियामक इरडा (IRDAI) ने आरोग्य संजीवनी पॉलिसी के कवर को दोगुना करने का निर्देश दिया है। बीमा कंपनियों से कहा है कि उन्हें 1 मई तक 10 लाख रुपए के कवर वाली पॉलिसी पेश करनी होगी। मौजूदा स्थिति में 1 अप्रैल से शुरू हुई आयोग्य संजीवनी स्टैंडर्ड पॉलिसी की कवरेज सीमा अभी 5 लाख रुपए ही थी। यानी अब लोगों को पहले की तुलना में दोगुना फायदा होगा।

coronavirus
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned