scriptदिवाली-छठ पर जाना है घर लेकिन नहीं मिल रही सीट, तो अपनाएं ये 10 तरीके, आसानी से मिलेगा कन्फर्म टिकट! | get confirmed Train ticket to go home on Diwali Chhat adopt Ten Tips | Patrika News
विविध भारत

दिवाली-छठ पर जाना है घर लेकिन नहीं मिल रही सीट, तो अपनाएं ये 10 तरीके, आसानी से मिलेगा कन्फर्म टिकट!

ऑनलाइन टिकट बुक कर करते समय इंटरनेट रखे तेज
सिंगल यूजर आईडी से एक दिन में केवल 2 तत्काल टिकट हो सकते हैं बुक

नई दिल्लीOct 13, 2019 / 11:09 am

Shivani Singh

नई दिल्ली। दिवाली और छठ पूजा में कुछ ही दिन बचे हैं। ज्यादातर लोगों ने घर जाने की प्लानिंग पूरी कर ली है। लेकिन उन्हें ट्रेन की टिकट नहीं मिल रही। इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं। अगर आप इन 10 बातों का ध्यान रखे तो आपको टिकट आसानी से मिल सकता है। जिसके बाद आप अपने घर जा सकेंगे। तो आइए जानते हैं इन 10 जरूरी बातों के बारे में-
1. ऑनलाइन टिकट बुक कर करते समय आपकी इंटरनेट कनेक्टिविटी तेज होनी चाहिए।

2. त्योहारों पर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट पर तत्‍काल टिकट बुक कराने वालों की भीड़ होती है, जो लगातार बढ़ती जाती है। वहीं, ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए यूजर को एक निश्चित समय मिलता है। यात्री का नाम और कहा यात्रा करनी ही इसे ही भरने में के लिए 25 सेकंड का समय मिलता है जबकि 10 सेकेंड में पेमेंट करने पड़ता है। इसके लिए आपको बहुत तेजी से काम करने की जरूरत है।
irctc_2525.jpg
3. आपको बता दें कि सिंगल यूजर आईडी से एक दिन में केवल 2 तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं।

4. एक आईपी अड्रेस से भी अधिकतम 2 तत्काल टिकट ही बुक हो सकते हैं।
5. तत्काल टिकट बुक कराते समय नेटबैंकिंग का इस्तेमाल करें। दरअसल, नेटबैंकिंग का इस्‍तेमाल कन्‍फर्म टिकट मिलने की उम्‍मीद बढ़ाता है। अगर आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड का ब्योरा भरने लग जाते हैं तो इसमें ज्यादा समय लगेगा। IRCTC पर नेटबैंकिंग से सबसे तेज भुगतान होता है।
indian-railways_2060425_835x547-m.jpeg
6. यात्री को जहां की भी यात्रा करनी है वहां की वीआईपी ट्रेन में तत्काल टिकट के लिए ट्राई न करें , उनमें कन्फर्म टिकट मिलना मुश्किल होता है। आपके लिए बेहतर होगा की आप उन ट्रेन को चुने जिसमें भीड़ कम होती है।
7. आपको बता दें कि तत्काल बुकिंग करते समय एसी-3 सबसे पहले सेलेक्ट होता है। इसलिए आपके लिए एसी-2 में टिकट बुक करना ज्यादा अच्छा रहेगा। इससे टिकट के कन्फर्म होने की संभावना बढ़ जाती है।
trains_3570840_835x547-m.jpg
8. तत्काल टिकट बुक करते समय लैपटॉप या कंप्यूटर की जगह मोबाइल ऐप को ज्यादा एहमियत दे। ऐप से जल्दी टिकट बुक होती है।

9. टिकट बुक करने से पहले आपको किस गाड़ी से सफर करना है और यात्रियों की डिटेल पहले से एक कागज में लिख लीजिए।
10. ट्रेन की टिकट बुक करते समय प्रीमियम तत्काल का विकल्प दिख रहा है तो आप सीधे प्रीमियम तत्काल का टिकट बुक कराइए। ऐसे में टिकट कन्फर्म होने की संभावना अधिक होगी।

Home / Miscellenous India / दिवाली-छठ पर जाना है घर लेकिन नहीं मिल रही सीट, तो अपनाएं ये 10 तरीके, आसानी से मिलेगा कन्फर्म टिकट!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो