आज से खुल गया Goa, घूमने का प्लान करने जा रहे हैं, तो यह ज़रूर जान लें ये नए नियम

Highlights

- गोवा (Goa) में पर्यटन दोबारा शुरू करने की तैयारी पूरी हो गई है

- इसको लेकर पर्यटन मंत्री मनोहर अजगांवकर (Manohar Ajgaonkar) ने फैसला किया है कि गोवा 2 जुलाई (Goa Open in 2 july) यानी आज से पर्यटकों के लिए दोबारा खुलने जा रहा है

- गर्मियों में अकसर लोग गोवा घूमने का प्लान करते है। इस समर सीजन में लाखों पर्यटक यहां घूमने आते है

नई दिल्ली. गर्मी की छुट्टियों के दौरान पर्यटकों का सबसे पसंदीदा घरेलू पर्यटन (domestic tourism Goa) स्थल गोवा है। इस साल गोवा का प्लान कर रहे लोगों के लिए बड़ी खबर है। गोवा (Goa) में पर्यटन दोबारा शुरू करने की तैयारी पूरी हो गई है। इसको लेकर पर्यटन मंत्री मनोहर अजगांवकर (Manohar Ajgaonkar) ने फैसला किया है कि गोवा 2 जुलाई (Goa Open in 2 july) यानी आज से पर्यटकों के लिए दोबारा खुलने जा रहा है। गर्मियों में अकसर लोग गोवा घूमने का प्लान करते है। इस समर सीजन में लाखों पर्यटक यहां घूमने आते है। जिसके चलते यह फैसला लिया गया है, लेकिन देश में चल रही महामारी कोरोना वायरस के चलते कई चीजों को ध्यान में रखा गया है। गोवा खोलने को लेकर कई नियम बनाए गए हैं।


गौरतलब है कि कोरोना वायरस (Coronavirus in India) संक्रमण को रोकने के लिए मार्च में लगाए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (Lockdown in india) के बाद से ही यहां पर्यटकों के आने पर प्रतिबंध लगा हुआ है। अजगांवकर ने बताया कि गोवा पर्यटकों के लिए दोबारा शुरू करने का फैसला कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) में लिया गया है। खास बात यह है कि गोवा में दो जुलाई से सिर्फ घरेलू यात्रियों प्रवेश की अनुमति देने का फैसला किया है और इसके लिए 250 होटलों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी गई है। हालांकि, पर्यटकों के लिए तय किए गए नियमों और मापदंडों का पालन करना अनिवार्य होगा।

जानिए क्या है नियम...

- मंत्री ने कहा कि गोवा की यात्रा करने वाले यात्रियों को होटल की पहले से बुकिंग करानी होगी।
- ये होटल वही होने चाहिए जिन्हें राज्य के पर्यटन विभाग से संचालन की अनुमति मिली हो।
- ऐसे होटल या स्टेहोम जो विभाग के साथ पंजीकृत नहीं होंगे उन्हें ऑनलाइन बुकिंग या यात्रियों को ठहराने की अनुमति नहीं होगी।
- इसके साथ ही यात्रियों को राज्य में प्रवेश के लिए कोरोना वायरस निगेटिव प्रमाण पत्र दिखाना होगा या फिर राज्य की सीमा पर जांच करानी होगी।
- जांच का परिणाम आने तक उन्हें राज्य की ओर से संचालित केंद्र में क्वारंटीन रहना होगा।
- पॉजिटिव मरीजों के पास वापस अपने राज्य जाने का या गोवा में इलाज कराने का विकल्प होगा।

अक्टूबर से आ सकेंगे विदेशी

इसके साथ ही गोवा के दाबोलिम हवाई अड्डे पर चार्टर्ड विमानों की स्लॉट बुकिंग की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अच्छी खबर यह है कि विदेश भी अक्टूबर महीने से गोवा आकर घूम सकेंगे। बता दें कि गोवा में सबसे ज्यादा विदेशियों का जमावड़ा लगा रहता है। गोवा के राज्य पत्तन मंत्री माइकल लोबो ने बताया कि यूरोपीय देशों खासकर रूस के पर्यटकों ने गोवा आने के लिए बुकिंग शुरू कर दी है।

करना होगा महीनो का इंतजार

उन्होंने कहा, 'वर्तमान स्थिति (महामारी और लॉकडाउन) के मद्देनजर राज्य के पर्यटन क्षेत्र को फिर से खड़ा होने में छह-आठ महीने का समय लगेगा। लॉकडाउन के पहले आने वाले पर्यटकों की संख्या अर्जित करने के लिए लगभग 12 से 14 महीनों तक इंतजार करना होगा।

गौरतलब है कि पहले गोवा में एक भी कोरोना वायरस से पीड़ित नहीं थे। धीरे- धीरे बढ़ते कहर के साथ यहां भी लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा होता गया। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक गोवा में कुल 1,315 कोरोना केस में 596 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 716 मरीजों का इलाज चल रहा है। राज्य में कोरोना से अब तक 3 लोगों की मौत हुई है।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned