scriptसरकार का ऑनलाइन शिक्षा पर बल, 1 से 12वीं कक्षा लिए लॉन्च होंगे 12 टीवी चैनल | Government's emphasis on online education, 12 TV channels will be launched for classes 1 to 12 | Patrika News

सरकार का ऑनलाइन शिक्षा पर बल, 1 से 12वीं कक्षा लिए लॉन्च होंगे 12 टीवी चैनल

locationनई दिल्लीPublished: May 17, 2020 04:01:46 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

स्कूली शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण ई सामग्री के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म
DIKSHA पोर्टल और मोबाइल ऐप के जरिए 15 भाषाओं में सामग्री
जहां इंटरनेट सुविधा नहीं, वहां के लिए SWAYAM PRABHA DTH

evidya.jpg
केंद्र सरकार की ओर से PM eVIDYA नामक एक व्यापक पहल शुरू की गई है जो डिजिटल / ऑनलाइन / ऑन-एयर शिक्षा से संबंधित सभी प्रयासों को एकीकृत करता है ताकि शिक्षा के लिए बहु-मोड का उपयोग किया जा सके। इससे देशभर के लगभग 25 करोड़ स्कूल जाने वाले बच्चों को फायदा होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बारे में विस्तार से जानकारी दी।
ये पहल हैं:
• राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में स्कूली शिक्षा के लिए गुणवत्तापूर्ण ई-सामग्री प्रदान करने के लिए देश का डिजिटल बुनियादी ढांचा: और सभी ग्रेड (एक राष्ट्र, एक डिजिटल प्लेटफॉर्म) के लिए क्यूआर कोडित एनर्जेटिक टेक्स्टबुक
• स्कूल और उच्च शिक्षा के लिए MOOCS प्रारूप में SWAYAM ऑनलाइन पाठ्यक्रम;
• कक्षा 1 से 12 तक प्रति वर्ग टीवी चैनल (एक वर्ग, एक चैनल)
• रेडियो, सामुदायिक रेडियो और सीबीएसई पॉडकास्ट- शिक्षा वाणी का व्यापक उपयोग
• डिजिटल रूप से सुगम्य सूचना प्रणाली (DAISY) पर विकसित और दृष्टिबाधितों के लिए विशेष ई-सामग्री और NIOS वेबसाइट / YouTube पर सांकेतिक भाषा में
• IITJEE / NEET की तैयारी के लिए IITPAL
Lockdown 3.0: दिल्ली में किराया मांगने पर 9 मकान मालिकों पर केस दर्ज

दीक्षा- डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर फॉर नॉलेज शेयरिंग (DIKSHA)

डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर फॉर नॉलेज शेयरिंग (DIKSHA)पोर्टल और मोबाइल ऐप MHRD-Govt द्वारा बनाया गया है। भारत राज्यों / संघ शासित प्रदेशों और राष्ट्रीय स्तर के संगठनों द्वारा निर्मित बड़ी संख्या में ई-बुक्स और ई-कॉन्टेंट्स का एक स्टोर हाउस है। NCERT और संबंधित eContents की eTextbooks, QR संहिताओं के साथ मैप की गई, DIKSHA पर उपलब्ध हैं, जिन पर लॉग इन करके: https://diksha.gov.in/ या https://diksha.gov.in/ccert/ पर पहुंचा जा सकता है। DIKSHA की परिकल्पना वन नेशन वन डिजिटल पोर्टल के रूप में की जा रही है।
– 23 मार्च से 14 मई तक – 61 करोड़ पृष्ठ हिट

-1 मार्च से 22 मार्च तक – 5.6 करोड़ पृष्ठ हिट

अगले तीन महीने में माननीय HRM द्वारा हाल ही में शुरू किए गए विद्यादान कार्यक्रम के माध्यम से सीखने और सिखाने के लिए बड़ी संख्या में उच्च गुणवत्ता वाले ई संसाधन DIKSHA पर उपलब्ध कराए जाएंगे। विद्यादान की गुणवत्ता शिक्षा की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए स्कूल शिक्षा के लिए ई-लर्निंग संसाधनों का दान / योगदान करने के लिए देश भर में व्यक्तियों और संगठनों के लिए एक आम राष्ट्रीय कार्यक्रम के रूप में संकल्पित है।
NCERTने DIKSHA पर भी चर्चा की और पोर्टलों से मुक्त शैक्षिक संसाधनों (NROER) और e-Pathshalaको भी DIKSHA पर अपलोड किया गया, जिससे सभी हितधारकों के लिए पहुंच आसान हो गई।

Economic Package: देश में बनेंगे आधुनिक हथियार, वित्त मंत्री ने रक्षा उत्पादन में ‘मेक इन इंडिया’ पर दिया जोर
स्वयं प्रभा SWAYAM PRABHA टीवी चैनल

MHRD ने SWAYAM PRABHA DTH चैनलों की शुरुआत उन लोगों तक पहुंचने के लिए और समर्थन करने के की, जिनके पास इंटरनेट की अधिक पहुंच नहीं है। SWAYAM PRABHA 32 चैनलों का एक समूह है जो उच्च गुणवत्ता वाले शैक्षिक कार्यक्रमों के प्रसारण के लिए समर्पित है। इनमें से चार चैनल (27-पाणिनी, 28-शारदा, 30-ज्ञानमृत और 32- वागदा) का उपयोग एनआईओएस द्वारा किया जा रहा है और एक चैनल (31-किशोर मंच) एनसीईआरटी द्वारा स्कूली शिक्षा से संबंधित शिक्षण और शिक्षण सामग्री का प्रसारण करने के लिए उपयोग किया जा रहा है। इन चैनलों को डीडी, डिश टीवी और जियो टीवी ऐप के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।
कक्षा 1 से 12वीं तक के लिए शुरू होंगे 12 टीवी चैनल

कक्षा 1 से 12 तक प्रत्येक में 12 समर्पित टीवी चैनल होना प्रस्तावित है। प्रत्येक कक्षा के लिए छह घंटे के टेलीकास्ट (रिकॉर्ड किए गए और लाइव प्रोग्राम सहित) कार्यक्रम की योजना बनाने की आवश्यकता है (सुबह 8 बजे से दोपहर 2.00 बजे तक या शाम 7.00 बजे से 1.00 बजे तक। ) प्रति दिन तीन रिपीट टेलीकास्ट के साथ सभी सप्ताह के दिनों में 24 x7 घंटे। यह प्रत्येक बच्चे को स्लॉट्स को सुविधाजनक रूप से चुनने और शैक्षिक कार्यक्रमों का सार्थक उपयोग करने की सुविधा प्रदान करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो