script

डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा होगी इतनी सख्त, रोड शो में सीएम रूपाणी भी नहीं हो सकते हैं शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Feb 22, 2020 10:13:30 am

अमरीका सीक्रेट सर्विस के हाथ में भारत में ट्रंप की सुरक्षा की जिम्मेदारी।
अहमदाबाद एयरपोर्ट से मोटेरा स्टेडियम तक आयोजित होगा रोड शो।
सिक्योरिटी की वजह से सीक्रेट सर्विस ने नहीं दी सीएम को इजाजत।

ट्रंप और मोदी (फाइल फोटो)

ट्रंप और मोदी (फाइल फोटो)

अहमदाबाद। दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था की कमान यूएस सीक्रेट एजेंसी ही संभालेगी। ट्रंप की सिक्योरिटी इतनी टाइट रहेगी कि जिस राज्य में उनके सम्मान में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है और करीब एक करोड़ लोग हवाई अड्डे से मोटेरा स्टेडियम तक स्वागत करेंगे, वहां के मुख्यमंत्री को ही यूएस प्रेसिडेंट के रोड शो में शामिल होने की इजाजत नहीं मिली है।
Big News: अहमदाबाद में डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा से पहले मौसम विभाग ने किया बारिश के बारे में बड़ा खुलासा

डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया और बेटी-दामाद इवांका-जेरेड कुशनर के साथ 24 फरवरी को अहमदाबाद के हवाई अड्डे पर उतरेंगे। अपने निजी और हाईटेक सिक्योरिटी वाले विमान एयरफोर्स वन से अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतरने से पहले से लेकर भारत छोड़ने तक ट्रंप की सुरक्षा की जिम्मेदारी अमरीकी राष्ट्रपति को सुरक्षा देने वाली सीक्रेट एजेंसी की रहेगी।
सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा

फिलहाल अमरीकी सीक्रेट सिक्योरिटी एजेंसी सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा कर पूरी तैयारियों को अंतिम रूप दे रही है। अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतरने के बाद ट्रंप का मोटेरा स्टेडियम तक रोड शो है। इस रोड शो में ट्रंप और पीएम मोदी एक साथ रहेंगे।
https://twitter.com/realDonaldTrump?ref_src=twsrc%5Etfw
सीएम को रोड शो से किया मना

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुजरात के सीएम विजय रूपाणी भी इस रोड शो में शामिल होना चाहते थे, लेकिन सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए उन्हें इसकी इजाजत नहीं दी गई है। अमरीकी सीक्रेट एजेंसी ने सुरक्षा का जिम्मा अपने हाथ लिया हुआ है और सीएम रूपाणी की कार को ट्रंप के काफिले में शामिल किए जाने से मना कर दिया है।
सीक्रेट एजेंसी ले रही हर फैसला

अमरीकी एजेंसी ही ट्रंप-मोदी रोड शो के दौरान चलने वाले काफिले में शामिल होने या बाहर किए जाने वाली कार पर अंतिम फैसला ले रही है। यह रोड शो तकरीबन आधा घंटे का होगा और अहमदाबाद शहर के कई इलाकों से गुजरेगा। इसके लिए शहर को ट्रंप के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार किया जा चुका है।
मल्टीलेयर्ड सिक्योरिटी

डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी के रोड शो के दौरान सुरक्षा कई स्तर वाली होगी। अमरीकी राष्ट्रपति और पीएम मोदी के सबसे नजदीक एडवांस्ड हाईटेक हथियारों से लैस अमरीकी सीक्रेट एजेंसी के जवान तैनात रहेंगे। जबकि सुरक्षा घेरे के दूसरे स्तर का जिम्मा देश के सबसे हाईटेक नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स (NSG) जवानों और स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) कमांडोज के कंधों पर होगा। इसके बाद तीसरे घेरे में गुजरात पुलिस क्राइम ब्रांच के जवान शामिल रहेंगे।
पीएम मोदी ने राम मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारियों के सामने किया खुलासा, बता दी अपनी दिली ख्वाहिश

बंद कार में होगा रोड शो

पीएम मोदी-डोनाल्ड ट्रंप के रोड शो के दौरान दोनों नेता खुली कार में नहीं बल्कि बंद कार में रहेंगे। अहमदाबाद क्राइम ब्रांच के ज्वाइंट कमिश्नर अजय तोमर ने इस संबंध में कहा कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम नरेंद्र मोदी के खुली जीप में रोड शो किए जाने की योजना नहीं है। दोनों नेता बंद काम में रोड शो करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो