Haridwar Kumbh Mela 2021: राम नवमी के स्नान को लेकर प्रशासन तैयार, 23 सेक्टर में बंटा मेला क्षेत्र

Haridwar Kumbh Mela 2021 राम नवमी के स्नान को लेकर प्रशासन की कड़ी तैयारी, कोविड नियमों के सख्त पालन के बीच 23 सेकटर में बंटा मेला क्षेत्र

नई दिल्ली। हरिद्वार कुंभ मेले ( Haridwar Kumbh Mela 2021 ) में रामनवमी ( Ram Navmi ) स्नान को लेकर खास तैयारियां की गई हैं। कोरोना संकट के बीच मेला प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। राम नवमी के चलते मेला क्षेत्र को 23 सेक्टर में बांटा गया है, खास बात यह है कि इनमें सेक्टर मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए गए हैं।

दरअसल कोरोना संकट के बीच राम नवमी का स्नान कुंभ मेले में काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसे शाही स्नान की तरह प्रशासन ले रहा है और उसी आधार पर तैयारियां की गई हैं।

यह भी पढ़ेँः Ram Navami 2021 : रक्षक आ गया, जगत का तारणहार आ गया

हरिद्वार कुंभ मेले में 12 और 14 अप्रैल को हुए शाही स्नान के बाद राम नवमी का पर्व स्नान कुंभ मेले के मद्देनजर काफी महत्वपूर्ण है। हालांकि कोविड की वजह से यात्रियों की संख्या अब काफी कम हो गई है। बावजूद इसके मेला प्रशासन का दावा है कि स्नान के लिए आने वाले हर एक श्रद्धालु को आरटी पीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य है।

कोविड नियमों का सख्ती से पालन
प्रशासन कोविड नियमों को लेकर काफी सख्त नजर आ रहा है। आने वाले सभी यात्रियों को कोरोना के नियमों का पालन करना भी अनिवार्य होगा।

उप मेला अधिकारी अंशुल सिंह के मुताबिक रामनवमी पर्व को लेकर मेला प्रशासन की सभी तैयारी हैं, हालांकि दिल्ली में लॉकडाउन के चलते श्रद्धालुओं की संख्या काफी कम हो गई है।

यह भी पढ़ेंः देश में Corona की दूसरी लहर का कहर, पहली बार दो हजार मौत के साथ फिर सामने आए रिकॉर्डतोड़ नए केस

जोन और सेक्टर में बदलाव
बढ़ते कोरोना के संक्रमण को देखते हुए आईजी ने पुलिसकर्मियों से फेसशील्ड पहनकर ड्यूटी करने की अपील की है। यही नहीं ऑनलाइन पुलिसकर्मियों को दिशा निर्देश भी जारी कर दिए हैं। सीमाओं पर सख्ती बढ़ा दी गई है। पिछले स्नानों की अपेक्षा जोन और सेक्टरों में भी बदलाव किया गया है। सेक्टरों की संख्या 24 से घटाकर 11 कर दी गई है।

आपको बता दें कि, हरिद्वार कुंभ में शाही स्नान के लिए आए तमाम अखाड़ों के साधु-संत कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। यही वजह है कि हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपील की थी कि कोरोना नियमों के तहत ही कुंभ स्नान हो। पीएम मोदी की अपील के बाद कई अखाड़े कुंभ की समाप्ति का एलान भी कर चुके हैं।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned