scriptHaridwar Kumbh Mela 2021: तीसरा शाही स्नान आज, 13 अखाड़ों समेत लाखों लोग लगाएंगे आस्था की डुबकी | Haridwar Kumbh Mela 2021 Third shahi Snan Devotees aarived | Patrika News

Haridwar Kumbh Mela 2021: तीसरा शाही स्नान आज, 13 अखाड़ों समेत लाखों लोग लगाएंगे आस्था की डुबकी

Published: Apr 14, 2021 08:49:36 am

Haridwar Kumbh Mela 2021 बुधवार को तीसरा शाही स्नान, सुबह 10.15 से शुरू होकर शाम 5.30 बजे तक चलेगा

Haridwar Kumbh Mela 2021

Haridwar Kumbh Mela 2021 तीसरे शाही स्नान पर लगी आस्था की डुबकी

नई दिल्ली। हरिद्वार में चल रहा कुंभ मेले ( Haridwar Kumbh Mela 2021 ) में बुधवार को तीसरा शाही स्नान है। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार पहुंचे हैं। पहले 13 अखाड़े ने शाही स्नान करेंगे, उसके बाद आम लोगों की बारी आएगी। आपको बता दें कि शाही स्नान का समय सुबह 10.15 बजे से शुरू होगा।
इससे पहले हरिद्वार में मां गंगा की आरती की गई। इस आरती में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया और मांग गंगा के दर्शन किए।

यह भी पढ़ेंः हरिद्वार महाकुंभ में ताक पर रखे Corona के नियम, जानिए कितने पॉजिटिव केस आए सामने

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
साधु-संतों के लिए नई गाइडलाइन
कोरोना संकट के बीच तीसरे शाही स्नान के लिए हरिद्वार मेला प्रशासन ने साधु संतों के लिए मेला प्रशासन ने नई गाइडलाइंस भी जारी की हैं।
इसके तहत सुबह सात बजे के बाद हरकी पैड़ी अखाड़ों के लिए आरक्षित हो जाएगी। ऐसे में श्रद्धालु सुबह सात बजे तक ही स्नान हरकी पैड़ी पर कर पाएंगे।

कुंभ मेला प्रशासन के मुताबिक, बुधवार को कुंभ का तीसरा शाही स्‍नान सुबह 10.15 से शुरू होकर शाम 5.30 बजे तक चलेगा।
वहीं साधु संतों के शाही स्नान करने तक हरकी पैड़ी पर बना ब्रह्मकुंड आम लोगों के लिए बंद रहेगा। हालांकि इस दौरान आम श्रद्धालु आस-पास के घाटों पर स्नान कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः Video: हरिद्वार महाकुंभ में दूसरा शाही स्नान, देखिए किस तरह उड़ी कोरोना नियमों की धज्जियां

ऐसे दी जा रही एंट्री
कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच हरिद्वार कुंभ में प्रवेश के लिए भी खास बातों का ध्यान रखा जा रहा है। कुंभ के तीसरे शाही स्नान की प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। कोविड एसओपी का सख्ती से पालन कराया जा रहा है। सीमा पर बिना RT-PCR की नेगेटिव रिपोर्ट के प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है।
इस दिन पड़े शाही स्नान
आपको बता दें कि 14 अप्रैल को तीसरा शाही स्नान है। जबकि इससे पहले 12 अप्रैल को दूसरा शाही स्नान पड़ा जबकि पहला शाही स्नान एक मार्च को महाशिवरात्रि के मौके पर पड़ा था।
कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच इस बार कुंभ की अवधि को एक महीने तक ही सीमित रखा गया है।
तीसरे शाही स्नान के चलते महाकुंभ 2021 का सबसे बड़ा दिन है।

लिहाजा पुलिस और प्रशासन ने सुरक्षा संबंधी सभी तैयारियां भी पूरी कर ली हैं। स्थानीय निवासियों समेत श्रद्धालुओं को कोई परेशानी ना हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो