scriptवैक्सीन की क्षमता पर सवाल: हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज कोरोना संक्रमित, 20 नवंबर को ली थी को-वैक्सीन की पहली डोज | Haryana Home Minister Anil Vij Corona infected | Patrika News

वैक्सीन की क्षमता पर सवाल: हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज कोरोना संक्रमित, 20 नवंबर को ली थी को-वैक्सीन की पहली डोज

locationनई दिल्लीPublished: Dec 06, 2020 10:02:14 am

Submitted by:

Ashutosh Pathak

Highlights.
– विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा, वैक्सीन से कोविड पूरा खत्म नहीं होगा – भारत बायोटेक ने कहा, दूसरी डोज के 14 दिन बाद बनती है इम्युनिटी- सभी वैक्सीन का दावा, पहली डोज के 28 दिन बाद बननी शुरू होती है इम्युनिटी
 

anil-vij.jpg
नई दिल्ली.

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। विज ने 20 नवंबर को कोरोना की को—वैक्सीन की पहली डोज बतौर वॉलिंटियर ली थी। उसके बाद वैक्सीन की क्षमता पर सवाल खड़े होने लगे हैं। हालांकि भारत बायोटेक ने सफाई दी है कि वैक्सीन की दूसरी डोज के 14 दिन बाद ही इम्युनिटी बनती है। दूसरी डोज पहली डोज के 28 दिन पूरे होने के बाद दी जाएगी।
दूसरी ओर, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने साफ तौर पर कहा कि वैक्सीन से कोविड को पूरी तरह से खत्म नहीं किया जा सकता है और सभी को 2021 में वैक्सीन मिल जाएगी, इसकी उम्मीद भी कम है।
हरियाणा में 400 वॉलिंटियर ने वैक्सीन की डोज ली थी, जिनमें मंत्री अनिल विज के साथ पीजीआई रोहतक के कुलपति ओपी कालरा ने डोज ली थी। अनिल विज के अलावा हरियाणा में पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला समेत कई नेता अभी कोरोना की चपेट में आए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के इमरजेंसी डायरेक्टर मायकल रेयान ने कहा, वैक्सीन कोविड को पूरी तरह से खत्म नहीं कर सकता है। वैक्सीन कोविड से लड़ाई में हमारे लिए महत्वपूर्ण पहलू है, लेकिन हमें खुद से भी ध्यान रखना होगा।
क्या है वैक्सीन प्रोटोकॉल
वैक्सीन के प्रोटोकॉल में पहली डोज के 21 से 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जा रही है। उसके बाद ही कोरोना के खिलाफ इम्युनिटी मजबूत होती है। इस दौरान लगातार मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की सलाह दी जा ही है। वैक्सीन कंपनियां लगातार कह रही हैं कि वैक्सीन के साथ मास्क और कोविड नियमों का पालन सबसे जरूरी है।
कोरोना से गुजरात हाईकोर्ट के जज का निधन
कोरोना संक्रमण के चलते गुजरात हाईकोर्ट के जज जस्टिस जी आर उधवानी का शनिवार को अहमदाबाद में निधन हो गया। वे पिछले करीब एक सप्ताह से कोरोना संक्रमण के चलते उपचाराधीन थे। शुक्रवार से वे वेंटिलेटर पर थे। 59 वर्षीय जस्टिस उधवानी हाईकोर्ट के उन तीन जजों में शामिल थे जिनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई थी।
अमरीका में ऐसी पहुंचेगी वैक्सीन

(इस चरण के लिए कोरोना वैक्सीन का खर्च सरकार वहन कर रही है, बाद में इंश्योरेंस में शामिल कर सकते हैं)

देश में ऐसे आएगी वैक्सीन

(देश में वैक्सीन फ्री में मिलने की उम्मीद नहीं है। सरकार अभी दाम तय करने के लिए राज्यों से बात कर रही है।)
लॉजिस्टिक चेन: अमरीका में ऐसी होगी चेन

भारत में ऐसी हो सकती है चेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो