scriptHealth Minister Satyendra Jain Big statement on Lockdown in Dehli due to Coronavirus cases Increase | Corona के बढ़ते खतरे के बीच दिल्ली में लॉकडाउन की खबर पर स्वास्थ्य मंत्री की सफाई, जानिए क्या कहा | Patrika News

Corona के बढ़ते खतरे के बीच दिल्ली में लॉकडाउन की खबर पर स्वास्थ्य मंत्री की सफाई, जानिए क्या कहा

Corona संकट के बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, लॉकडाउन इस समस्या का समाधान नहीं

नई दिल्ली

Published: March 27, 2021 01:01:28 pm

नई दिल्ली। देशभर के कई राज्यों में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का खतरा लगातार बढ़ रहा है। खास तौर पर महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब, गुजरात जैसे राज्यों स्थिति काफी चिंताजनक है। यही वजह है कि सरकारें लगातार कड़े कदम उठा रही हैं। कहीं नाइट कर्फ्यू तो कहीं लॉकडाउन के जरिए संक्रमण के फैलाव को रोकने की कोशिश की जा रही है।
satyendra Jain
सत्येंद्र जैन
यही नहीं होली के त्योहार के बीच कई राज्यों में पाबंदियां लगा दी गई हैं। इनमें सार्वजनिक होलिका दहन आदि पर रोक लगाई गई है। वहीं इस बीच खबर मिल रही थी कि दिल्ली में कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच लॉकडाउन लग सकता है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इसे सिर्फ अफवाह बताया।
यह भी पढ़ेँः मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर हुए कोरोना संक्रमित, खुद को किया होम क्वारंटीन

देश की राजधानी दिल्ली में बीते कुछ दिनों में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़े हैं। यही वजह है कि राजधानी में लॉकडाउन को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही थीं, हालांकि दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने ऐसी खबरों को पूरी तरह अफवाह करार दिया।
लॉकडाउन समस्या का समाधान नहीं
इन अफवाहों पर विराम लगाते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली में फिलहाल लॉकडाउन लगने की कोई संभावना नहीं है। उन्होंने ये भी कहा कि लॉकडाउन समस्या का समाधान नहीं है।
स्वास्थ्य मंत्री जैन ने कहा कि लॉकडाउन की कोई संभावना नहीं है। पहले लॉकडाउन करके देखा गया था, उसके पीछे एक लॉजिक था।

उस समय किसी को नहीं पता था कि ये वायरस कैसे फैलता है। तब कहा गया था कि संक्रमित होने से लेकर संक्रमण खत्म होने तक 14 दिन का सायकिल है।
यही नहीं तब विशेषज्ञों का कहना था कि अगर 21 दिनों के लिए सभी एक्टिविटी को लॉक कर दें तो वायरस फैलना बन्द हो जाएगा। इसके बाद भी लॉकडाउन बढ़ता गया, लेकिन इसके बावजूद कोरोना पूरी तरह से खत्म नही हुआ। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन इस समस्या से निपटने का समाधान नहीं है।
90 हजार तक रोजाना हो रहे टेस्ट
हेल्थ मिनिस्ट सत्येंद्र जैन राजधानी में कोरोना के ताजा जानकारी भी दी। उन्होंने बताया कि बीते दिन यानी शुक्रवार को दिल्ली में 1,534 पॉजिटिव केस आए थे और पॉजिटिविटी 1.8 फीसदी है।
फिलहाल जो सक्रिय केस हैं वो पौने 2 फीसदी के करीब कई दिन से चल रहे हैं।
उन्होंने कहा कि हालांकि पहले ये केस कम थे, लेकिन हाल में इनमें बढ़ोतरी देखने को मिली है। ऐसे में हमने टेस्टिंग में तेजी से इजाफा किया है।

अब रोजाना 80-90 हजार टेस्ट हो रहे हैं। देश के औसत टेस्टिंग से 5 गुना ज्यादा टेस्ट राजधानी दिल्ली में किए जा रहे हैं।
यह भी पढ़ेँः Covid-19 : भारत में कोरोना का कहर जारी, 24 घंटे में कोरोना के 62,258 केस आए सामने

कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग पर जोर
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हम कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग भी कर रहे हैं। एक-एक टेस्ट जो पॉजिटिव आ रहा है उसमें 30 लोगों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है, ताकि इसको जल्द से जल्द काबू में लाया जा सके।
किसी ट्रेंड को समझने में चाहिे 4 हफ्ते
जैन ने कहा कि एक हफ्ता अभी हमें ट्रेंड को देखना पड़ेगा. कोई भी निश्चित ट्रेंड आने में 3-4 हफ्ते का समय लग जाता है।

कई बार लोगों की ढिलाई और लापरवाही जैसे बर्ताव का असर पर इस पर पड़ता है। दिल्ली में 3-4 महीने नियमों का पालन बहुत अच्छे से हो रहा था, उस समय मामले कम हुए थे, लेकिन पिछले 10-15 दिन में ढिलाई बढ़ती दिख रही है।
हालांकि अब सरकार की ओर से सख्ती बढ़ी दी गई है। लोगों से अपील भी कर रहे हैं, ताकि फैलाव को रोका जा सके।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

नकवी के इस्तीफे के बाद स्मृति ईरानी बनीं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री, सिंधिया को मिला स्टील मंत्रालयVideo: 'हर घर तिरंगा' के सवाल पर बोले Farooq Abdullah, 'वो अपने घर में रखना', भड़के यूजर्सMalaysia Masters: पीवी सिंधू, साई प्रणीत और परूपल्ली कश्यप पहुंचे दूसरे दौर में, साइना नेहवाल हुई बाहरMaharashtra Politics: शिवसेना के संसदीय दल में भी बगावत? उद्धव ठाकरे ने भावना गवली को चीफ व्हिप के पद से हटायाMukhtar Abbas Naqvi ने मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा, बनेंगे देश के नए उपराष्ट्रपति?काली पोस्टर विवाद में घिरीं महुआ मोइत्रा के समर्थन में आए थरूर, कहा- 'हर हिन्दू जानता है देवी के बारे में'Good News: राजस्थान में अग्निपथ योजना के आवेदन शुरू, सबसे पहले इन जिलों में है भर्तीयूपी को बड़ी सौगात, काशी को 1800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम Modi, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का करेंगे लोकार्पण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.