Covid vaccine: कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक लेने वालों को अब फ्री में मिलेगा दूसरा डोज : स्वास्थ्य मंत्रालय

Covid vaccine: कोरोना महामारी के बीच जो लोग वैक्सीन की पहली खुराक ले चुके है ऐसे लाभार्थियों को अब टीके की दूसरी खुराक मुफ्त में देने की घोषणा स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से की गई है। भारत में अब तक 15,68,16,031 वैक्सीन की खुराक दी गई है।

नई दिल्ली, कोरोना महामारी के दौर में फ्रंटलाइन वर्कर, स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े हुए कर्मचारी और पैंतालीस साल से ज्यादा उम्र के ऐसे लोग जिन्होंने 30 अप्रैल तक वैक्सीन की एक खुराक निजी वैक्सीन सेंटर से लेली है और दूसरी डोज का इंतज़ार कर रहे हैं उन्हे वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए केंद्राय स्वास्थ्य मंत्री ने ऐलान किया है। अब ये लोग सरकारी CVC पर अपनी दूसरी खुराक प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी ने एक पत्र जारी किया है जिसमें कहा गया है कि जिन्होंने निजी वैक्सीन सेंटर से वैक्सीन की पहली डोज ली है वे निजी वैक्सीन सेंटर से वैक्सीन की दूसरी खुराक ले सकते हैं, निजी वैक्सीन सेंटर्स के लिए वैक्सीन की दर निर्धारित करदी गई है, वे निर्धारित दरों पर ही वैक्सीन लगवा सकते हैं।

"HCW, FLW, और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लाभार्थी, जिन्हें 30 अप्रैल तक वैक्सीन की पहली खुराक निजी वैक्सीन सेंटर से मिल चुकी है और वे दूसरी डोज का इंतज़ार कर रहे हैं,यदि वे चाहें तो सरकारी वैक्सीन सेंटर से वैक्सीन की दूसरी खुराक निहशुल्क भी प्राप्त कर सकते हैं।"

आपको बतादें जनवरी से शुरू हुए वैक्सीनेशन अभियान में अब तक देश भर में 15,68,16,031 लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है और अब 1 मई 2021 से 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जा रही है।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned