COVID19: सरकार ने कहा- 10 साल में तैयारी होती है वैक्सीन, हम एक साल में देना चाहते हैं रिजल्ट

मुख्य घटनाएं

COVID19: सरकार ने कहा- 10 साल में तैयारी होती है वैक्सीन, हम एक साल में देना चाहते हैं रिजल्ट

देश में लगातार बढ़ रही कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के मरीजों की संख्या केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ( Health Department ) और की प्रेस कॉन्फ्रेंस

लाइव कवरेज

4:14 PM

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना संक्रमण ( coronavirus ) का आंकड़ा 1,58,333 पहुंच गया है, जबकि 67,691 लोग स्वस्थ भी हो चुके हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ( Union Ministry of Health ) द्वारा गुरुवार सुबह जारी रिपोर्ट के मुताबिक देश भर में 86,110 लोग अभी भी पॉजिटीव हैं। वहीं दूसरी तरफ देश भर में इस वायरस ( COVID-19 ) की चपेट में आने से 4531 लोंगो की मौत हो गई है। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कोरोना वायरस ( Coronavirus in India ) और उसकी वैक्सीन की तैयारी में होने वाली प्रोग्रेस की जानकारी दी।

इस दौरान स्वास्थ्य, नीती आयोग ( NITI Aayog ) के सदस्य वीके पॉल( VK Paul, Member- Health, Niti Aayog ) ने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को वैक्सीन और दवाओं के माध्यम से जीता जाएगा। हमारे देश के विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान और फार्मा उद्योग बहुत मजबूत हैं।

4:25 PM

भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (PSA) प्रोफेसर के. विजय राघवन ने बताया कि भारत में बड़े-बड़े उद्योगों से लेकर व्यक्तिगत संस्थानों तक कुल 30 समूह हैं, जो अलग-अलग कोरोना वायरस का टीका विकसित करने का प्रयास कर रहे हैं। वैक्‍सीन बनाने में 10 साल लगते हैं हम एक साल में इसे बनाना चाहते हैं।

4:58 PM

उन्‍होंने कहा कि AICTE और CSIR की ओर से एक ड्रग डिस्कवरी हैकाथॉन की शुरुआत की गई है। यह एक विशेष प्रकार का एक हाई-एंड हैकाथॉन है, जहां पर स्टूडेंट्स को कम्प्यूटेशनल ड्रग डिस्कवरी करने को लेकर ट्रेनिंग दी जाएगी।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रोफेसर के विजय राघवन ने कहा कि कोरोना वायरस की जांच में RT-PCR टेस्‍ट काफी मददगार साबित हुआ है। यहां शरीर में टेस्ट कोविड-19 की मौजूदगी का पता लगाने के लिए किय जाता है। ऐसे में अगर मरीज में कोरोना के लक्षण भी नहीं तो भी उसकी पहचान कर ली जाती है।

5:18 PM

उन्होंने कहा कि हमने अब तक वायरस के मूल गुणों में कोई बदलाव नहीं देखा है। अगले कुछ महीनों में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह के परीक्षण उपलब्ध होंगे जो किसी व्यक्ति पर किए जा सकते हैं।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned