scriptHistory of 07 June: On this day India launched second satellite Bhaska | 07 जून का इतिहास : आज के दिन भारत ने दूसरा उपग्रह भास्कर अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया, जानिए आज की ऐतिहासिक घटनाएं | Patrika News

07 जून का इतिहास : आज के दिन भारत ने दूसरा उपग्रह भास्कर अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया, जानिए आज की ऐतिहासिक घटनाएं

locationनई दिल्लीPublished: Jun 07, 2021 09:03:00 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

7 जून के दिन शाहजहां की पत्नी मुमताज महल का निधन हुआ था। 14वीं संतान के जन्म देने के बाद मुमताज ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। इस दिन भारत का दूसरा उपग्रह भास्कर प्रथम सोवियत संघ के बीयर्स लेक से अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया गया।

History of 07 June
History of 07 June

नई दिल्ली। इस दुनिया में रोजाना कुछ ना कुछ अच्छा और बुरा घटित होता रहता है। कभी धरती तो कभी अंतरिक्ष में कुछ ऐसी घटनाएं घटती है जो हमेशा याद रहती है। इन घटनाओं को चाहकर भी हम कभी भूल नहीं सकते। कुछ ऐसी ही घटनाएं इतिहास के पन्नों में दर्ज होती हैं। जब इन घटनाओं को याद करते हैं तो इतिहास की इतिहास की खट्टी मीठी पुरानी यादें ताजा हो जाती है। ऐसे ही आज 07 जून का दिन भी इतिहास के पन्नों में बहुत कुछ सिमटा हुआ है। जानेंगे आज के दिन देश और दुनिया में क्या हुआ था। कौनसी बड़ी घटनाएं घटी थी, जो इतिहास के पन्नों दर्ज है। आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए। आइए जानते हैं 07 जून के दिन देश और दुनिया में क्या क्या घटित हुआ।

Copyright © 2023 Patrika Group. All Rights Reserved.