scriptअब आधार कार्ड की तरह मोबाइल पर आएगा वोटर आईडी कार्ड, जानें एक क्लिक में कैसे करें डाउनलोड | how to download e epic voter card on mobile phone | Patrika News

अब आधार कार्ड की तरह मोबाइल पर आएगा वोटर आईडी कार्ड, जानें एक क्लिक में कैसे करें डाउनलोड

locationनई दिल्लीPublished: Jan 25, 2021 02:04:55 pm

-अब आधार कार्ड और ट्रेन टिकट की तरह मोबाइल में कैरी कर सकेंगे वोटर आईडी कार्ड।-वोटर के फोटो आईडी कार्ड(Elector’s Photo Identity Card) को Epic नाम दिया गया है।-यह वोटर आईडी कार्ड जैसा ही होगा। बस पीडीएफ फॉर्मेट में होगा, जिसे आप अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करके रख सकेंगे।

voter_id_card-2.jpg

नई दिल्ली। राष्ट्रीय मतदाता दिवस (National Voter’s Day) पर ई-ईपिक योजना शुरू की जा रही है। केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद (Law Minister Ravi Shankar Prasad) वोटर आइडेंटिटी कार्ड (मतदाता पहचान पत्र) का इलेक्ट्रोनिक संस्करण लॉन्च करेंगे। अब लोग आधार कार्ड की तरह अपने मतदाता इलेक्ट्रॉनिक पहचान पत्र (Voter ID) को अपने मोबाइल फोन या निजी कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकेंगे।

 

voter_id_card_1.jpg

टिकट और आधार की तरह कैरी कर सकेंगे वोटर आईडी
देश तेजी से डिजिटलीकरण की दिशा में आगे बढ़ रहा है। अब चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने भी देशवासियों के मोबाइल फोन पर वोटर आईडी पहुंचाने का काम कर दिया है। वोटर के फोटो आईडी कार्ड(Elector’s Photo Identity Card) को Epic नाम दिया गया है। अब सभी अपने मोबाइल में ट्रेन टिकट और आाधर कार्ड की तरह अपना वोटर कार्ड भी मोबाइल में रख सकेंगे। अभी स्थिति यह है कि Epic सिर्फ हार्ड कॉपी में ही उपलब्ध है। जो चुनाव के दौरान आपको चुनाव अधिकारियों को दिखाना होगा। हालांकि, वोटर आईडी कार्ड के विकल्प के तौर पर चुनाव आयोग ने कुछ और भी आईडी प्रूफ या दस्तावेज मान्य किए हैं।

 

voter_id_card.jpg

Epic के बस करना होगा ये काम
Epic कार्ड पाने के लिए सबसे पहले तो वसस्क होना जरूरी है। इसके बाद चुनाव आयोग में जब आप वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वाने की कवायद करेंगे तब आपको अपना मोबाइल नंबर भी रजिस्टर करवाना होगा। चुनावी रोल में आप नाम आने के बाद आपको एक मैसेज या ईमेल भेजा जाएगा। इस मैसेज के बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड आएगा और इसकी मदद से आप अपना ई वोटर कार्ड अपने मोबाइल फोन से डाउनलोड कर सकेंगे। वहीं जिन लोगों के पास पहले से वोटर आईडी कार्ड है, उन्हें चुनाव आयोग के सामने अपने दस्तावेज पेश करते हुए अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाना होगा। यह प्रकिया तकरीबन वैसी ही होगी जैसे बैंक में कवाइसी के लिए होती है।

 

voter_id_card-1.jpg

कैसा होगा डिजिटल वोटर कार्ड?
यह वोटर आईडी कार्ड जैसा ही होगा। इसकी सॉफ्ट कॉपी भी वोटर कार्ड जैसी ही दिखेगी। बस यह एक पीडीएफ फाइल के तौर पर होगा, जिसे आप अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करके रख सकेंगे। अभी यह निश्चित नहीं है, लेकिन संभव है कि इस डिजिटल कॉपी में एक क्यूआर कोड भी हो, जिसमें आपके नाम और जन्मतिथि जैसे डिटेल्स दर्ज हों।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो