script

खुलासा: भारत के लिए बुरा संकेत, बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों की संख्या ज्यादा

locationनई दिल्लीPublished: Apr 21, 2020 09:40:35 am

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

देश में लगातार बढ़ता जा रहा है कोरोना वायरस ( coronavirus ) का प्रकोप
बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों की संख्या ज्यादा
मशहूर वायरलॉजिस्ट पीटर कोलचिन्स्की ( Peter Kolchinsky ) ने कहा यह खतरे घंटी

coronavirus in india
नई दिल्ली। पूरी दुनिया के साथ-साथ भारत ( India ) में कोरोना वायरस ( coronavirus ) का कहर जारी है। देश में 14579 लोग इस खतरनाक वायरस की चपेट में हैं। जबकि, 590 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, 3251 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। इस महामारी से बचने और उसे रोकने के लिए देश में तीन मई तक लॉकडाउन ( Lockdown 2.0 ) लागू है। इसके बावजूद कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसी बीच भारत को लेकर एक ऐसा खुलासा हुआ है, जिसने सबकी टेंशन बढ़ा दी है। मशहूर वायरलॉजिस्ट और बायोटेक इन्वेस्टर पीटर कोलचिन्स्की ( Peter Kolchinsky ) का कहना है कि कोरोना के जिस तरह के मरीज मिल रहे हैं, वह चिंता बढ़ाने वाली है।
एक मीडिया हाउस के साथ बातचीत के दौरान पीटर कोलचिन्स्की का कहना है कि यह वायरस बेहद शातिर है, क्योंकि यह साइलेंटली लोगों को संक्रमित कर रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के बिना लक्षण वाले मामले सबसे बड़ी चुनौती है। वायरलॉजिस्ट का कहना है कि यह इंसानों के श्वसन तंत्र में पहुंचकर तेजी से अपनी संख्या बढ़ाने लगता है।
उनका कहना है कि कोरोना वायरस के शिकार होने पर कई लोगों में उसके लक्षण नहीं दिख रहे, जिसके कारण वायरस से संक्रमित लोगों की पहचान कर उन्हें आइसोलेट करना काफी मुश्किल हो जाता है। उन्होंने कहा कि जब तक संक्रमित लोगों में उसके कोरोना के लक्षण दिखते हैं, तब तक यह अपना संक्रमण दूसरों में भी फैलाना शुरू कर देता है।
पीटर कोलचिन्स्की ने यह भी दावा किया कि कुछ मरीजों में कोरोना के काफी हल्के लक्षण दिखते हैं, जिसके कारण मरीजों को पकड़ पाना मुश्किल हो जाता है और फिर यह बेहद खतरनाक हो जाता है। उनका ये भी कहना है कि वायरस के संक्रमण में सबको अपनी भूमिका को लेकर बेहद सतर्क रहना होगा। क्योंकि, सावधानी बरतने से ही इस वायरस से बचा सकता है। क्योंकि, दुनिया में अगर 80 फीसदी लोग बिना लक्षण वाले मामले हैं तो मृत्यु दर एक फीसदी हो सकती है।
लेकिन समस्या ये है कि अगर दुनिया में 0.2 फीसदी भी मरते हैं तो यह अरबों लोगों की मौत होगी। गौरतलब है कि ICMR ने भी कहा है कि भारत में तकरीबन कोरोना के 80 फीसदी मामले बिना लक्षण वाले हैं। ICMR के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. रमन गंगाखेड़कर का कहना है कि अगर 100 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित होता हैं, तो उनमें 80 फीसदी में या तो कोई लक्षण नहीं है या फिर बेहद हल्के लक्षण दिखते हैं। उनका कहना है कि यह देश के लिए काफी चिंताजनक बात है। क्योंकि, ऐसे मरीजों की पहचान करना काफी मुश्किल होता है और परिणाम ये होता है कि संक्रमण काफी बढ़ जाता है। इस रिपोर्ट ने यकीनन भारत की चिंता बढ़ा दी है।

ट्रेंडिंग वीडियो