scriptIndependence Day 2021: 75वां स्वतंत्रता दिवस होगा बेहद खास, पहली बार लाल किला पर हेलीकॉप्टर्स करेंगे पुष्पवर्षा | Independence Day 2021: Air Force Helicopters Mi-17 1V Flowers Petals On Red Fort For First Time After PM Modi Speech | Patrika News
विविध भारत

Independence Day 2021: 75वां स्वतंत्रता दिवस होगा बेहद खास, पहली बार लाल किला पर हेलीकॉप्टर्स करेंगे पुष्पवर्षा

Independence Day 2021: स्वतंत्रता दिवस के भाषण में पीएम मोदी आम लोगों की ओर से दिए गए सुझावों को शामिल करेंगे। वहीं पहली बार ऐसा होगा जब स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर सेना के दो हलीकॉप्टर्स पुष्पवर्षा करेंगे।

Aug 14, 2021 / 06:50 pm

Anil Kumar

red-fort.jpg

Independence Day 2021: Air Force Helicopters Mi-17 1V Flowers Petals On Red Fort For First Time After PM Modi Speech

नई दिल्ली। आजादी का 75वां (75th Independence Day 2021) वर्ष कई मायने में बेहद ही खास होने वाला है। रविवार को पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा। इस विशेष मौके पर हर साल की तरह देश के प्रधानमंत्री लाल किले (Red Fort) पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा को फहराएंगे और देश को संबोधित करेंगे।

इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर ध्वजारोहण करेंगे और फिर देश को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी अपने संबोधन में कई अहम बातों को शामिल करेंगे। सबसे खास बात ये है कि इस बार स्वतंत्रता दिवस के भाषण में पीएम मोदी आम लोगों की ओर से दिए गए सुझावों को शामिल करेंगे।

यह भी पढ़ें
-

Independence Day 2021: जानिए इस बार क्या है स्वतंत्रता दिवस की थीम, सरकार ने किन लोगों को भेजा है खास निमंत्रण

इसके अलावा आजाद भारत में पहली बार ऐसा होगा जब स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर सेना के दो हलीकॉप्टर्स पुष्पवर्षा करेंगे। रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को जानकारी देते हुए बताया है कि जैसे ही प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय ध्वज को फहराएंगे, ठीक उसके तुरंत बाद भारतीय वायु सेना (IAF) के दो Mi-17 1V हेलिकॉप्टर कार्यक्रम स्थल पर फूलों की पंखुड़ियों की वर्षा करेंगे। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ऐसा पहली बार होगा। मंत्रालय के मुताबिक, पहले हेलिकॉप्टर के कैप्टन विंग कमांडर बलदेव सिंह बिष्ट होंगे, जबकि दूसरे हेलिकॉप्टर की कमान विंग कमांडर निखिल मेहरोत्रा के हाथ में होगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83esuk

पुष्पवर्षा के बाद पीएम देश को करेंगे संबोधित

जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी फूलों की वर्षा के बाद देश को संबोधित करेंगे। इसके बाद भाषण के खत्म होने पर राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के कैडेट राष्ट्रगान गाएंगे। देशभर के विभिन्न स्कूलों के लगभग 500 एनसीसी कैडेट (सेना, नौसेना और वायु सेना) इस विशेष मौके पर भाग लेंगे। बता दें कि इस बार टोक्यो ओलंपिक में देश का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों को भी लाल किले पर आयोजित समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83esz5

Hindi News/ Miscellenous India / Independence Day 2021: 75वां स्वतंत्रता दिवस होगा बेहद खास, पहली बार लाल किला पर हेलीकॉप्टर्स करेंगे पुष्पवर्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो