scriptIndia China Tension: चीन पर नजर, Chinook, Mig-29 और Apache के साथ रात भर चला ऑपरेशन | India China Tension Indian air Force Night Operation with chinook apache at LAC | Patrika News

India China Tension: चीन पर नजर, Chinook, Mig-29 और Apache के साथ रात भर चला ऑपरेशन

locationनई दिल्लीPublished: Jul 07, 2020 01:18:16 pm

India China Tension के बीच India Air Force का Night Operation
LAC पर रात भर चीन की हरकतों पर रखी कड़ी नजर
Chinook, Mig 29 और Apache जैसे लड़ाकू विमानों ने रात भर की Border की निगरानी

India China Tension

चीन के लिए एलएसी पर रात भर चला भारतीय वायुसेना का ऑपरेशन

नई दिल्ली। भारत और चीन ( India China Tension ) में पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा ( LAC ) पर चल रहे तनाव के बीच चीनी सैनिकों ( Chinese Soldiers ) ने आखिरकार अपने कदम पीछे किए। लेकिन चीन की फितरत को ध्यान रखते हुए भारत ने अपनी चौकसी में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरती। बल्कि चीन पर नजर रखने के लिए भारती सेना ( India Army )ने रात भर ऑपरेशन चलाए रखा।
एयरफोर्स के जवानों ने चिनूक ( Chinook ), मिग-29 ( Mig 29 ), अपाचे ( Apache ) सहित अन्य आधुकनिक तकनीक वाले फाइटर जेट और हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कर नाइट ऑपरेशन किया। दरअसल चीन अपनी बातों पर कभी भी कायम नहीं रहा है।
राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को लेकर बढ़ा कोरोना वायरस का खतरा, जानें क्यों परिजनों की बढ़ गई चिंता

गलवान घाटी (India and China Standoff) में भारतीय सैनिकों पर धोखे से हमला से लेकर 1962 में पीठ में छुरा भोंकने तक उसकी हरकतों को भारतीय सेना अच्छे पहचान चुकी है। यही वजह रही कि इस बार भारतीय जवान कोई कसर छोड़ने के मूड में नहीं थे।
https://twitter.com/ANI/status/1280365166513643520?ref_src=twsrc%5Etfw
धरती के सबसे करीब आ रहा है शुक्र ग्रह, जानें किस तरह आसमान में दिखेगा अद्भुत नजारा, क्या पडे़गा जीवन पर असर

पीएम नरेंद्र मोदी कई मौके पर चीन को इशारों में समझा चुके हैं कि यह 1962 वाला भारत नहीं है। समय पर आने पर ये मुंह तोड़ जवाब देने की क्षमता रखता है। दोनों देशों के बीच हुई बातचीत के बाद भले ही चीनी सैनिकों ने अपने कदमों को पीछे किया लेकिन भारत उसकी फितरत को ध्यान में रखते हुए रात पर चौकन्ना रहा।
भारत-चीन सीमा के पास एक फॉरवर्ड एयर बेस में वरिष्ठ फाइटर पायलट ग्रुप कैप्टन ए राठी के मुताबिक, ‘नाइट ऑपरेशन’ अचानक होता है। वायुसेना हर तरह के हालातों में आधुनिक प्लेटफार्म और अपने उत्साही जवानों के तैयार रहती है।
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
उत्तराखंड बॉर्डर पर चौकस भारतीय वायुसेना ने चीन और नेपाल सीमा के पास चॉपर से तीन बार उड़ान भरकर जायजा लिया।

43.jpg
मिग 29 लड़ाकू विमान लगातर सरहद कि चौकसी में जुटे हुए हैं। रात को भी मिग-29 ने अपनी उड़ान के साथ ड्रैगन पर कड़ी नजर रखी। चीन की चालों को ध्यान में रखते हुए थल से नभ तक उस पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

apa.jpg
सीमा के पास अपाचे ने भी रात में अपना जौहर दिखाया। युद्धक हेलिकॉप्टर ने पूरी तैयारी के साथ फारवर्ड एयरबेस से भारत-चीन सीमा के ऊपर उड़ान भरी चीन की एक-एक हरकत पर बाज की तरह नजर रखी।

ट्रेंडिंग वीडियो