scriptCoronavirus के खिलाफ जंग में भारत को मिली बड़ी सफलता, दुनिया में सबसे कम मृत्यु दर | India fights against Coronavirus very well as one of lowest in world mortality rate at 1.58% | Patrika News
विविध भारत

Coronavirus के खिलाफ जंग में भारत को मिली बड़ी सफलता, दुनिया में सबसे कम मृत्यु दर

भारत की कोरोना वायरस ( covid-19 updates ) से होने वाली मृत्यु दर ( Coronavirus Mortality Rate ) दुनिया में सबसे कम 1.58% तक नीचे आई।
रिकवरी रेट बढ़कर 75 फीसदी से ज्यादा और कुल मामलों का एक्टिव केस ( Coronavirus Active Case ) केवल 22.2 फीसदी।
देश में कोरोना वायरस के कुल मामले ( Coronavirus Cases in India ) 31,67,323 जबकि 58,390 लोगों की हो चुकी है ( Coronavirus Deaths ) मौत।

नई दिल्लीAug 25, 2020 / 07:52 pm

अमित कुमार बाजपेयी

India fights against Coronavirus very well as one of lowest in world mortality rate at 1.58%

India fights against Coronavirus very well as one of lowest in world mortality rate at 1.58%

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी ( covid-19 updates ) के खिलाफ जंग में भारत में भले ही तेजी से नए केस सामने आ रहे हों, लेकिन देश का प्रदर्शन काफी शानदार है। कोरोना वायरस को काबू में लाने के लिए अपनाए जा रहे तमाम उपायों के चलते भारत की COVID-19 मृत्यु दर ( Coronavirus Mortality Rate ) दुनिया में सबसे कम 1.58 प्रतिशत में से एक है। जबकि एक्टिव केस मामलों का केवल 22.2 प्रतिशत हैं। यह जानकारी मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ( Ministry of Health and Family Welfare ) ने दी।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने किया खुलासा, कब तक भारत में आएगी कोरोना वैक्सीन

राजधानी में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस के रिकवर्ड केस (ठीक हो चुके मरीज), एक्टिव केस (Coronavirus Active Case ) की तुलना में 3.4 गुना अधिक हैं। जबकि देश में कोरोना वायरस मरीजों का रिकवरी रेट ( corona patients recovery rate ) अब बढ़कर 75 प्रतिशत से अधिक हो गया है।
भूषण ने कहा, “भारत में COVID-19 मृत्यु दर ( mortality rate in india ) 1.58 प्रतिशत है जो दुनिया में सबसे कम में से एक है। पिछले 24 घंटों में एक्टिव केस की संख्या में 6,423 की कमी आई है। एक्टिव केस कोरोना वायरस के कुल मामलों का केवल 22.2 प्रतिशत हैं। 25 अगस्त तक देश में 3.68 करोड़ कोरोना वायरस के सैंपल टेस्ट किए गए हैं। देश में सक्रिय मामलों की तुलना में रिकवर्ड केस 3.4 गुना अधिक हैं। रिकवरी की दर अब 75 प्रतिशत से अधिक हो गई है।”
https://twitter.com/hashtag/CoronaWatch?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
उन्होंने कहा कि अगस्त के पहले सप्ताह में सात दिन तक रोलिंग औसत के आधार पर सकारात्मकता का प्रतिशत 11 प्रतिशत था जो अब घटकर आठ प्रतिशत हो गया है। हालांकि टेस्टिंग की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है, लेकिन कोविड-19 की सकारात्मकता दर में लगातार गिरावट देखने को मिली है।” भूषण ने कहा कि प्रति दिन प्रति मिलियन टेस्टिंग धीरे-धीरे बढ़ाई जा रही है। उन्होंने कहा कि यह आंकड़ा 1 अगस्त को प्रति दिन 363 परीक्षणों से अब प्रति मिलियन में 600 से अधिक परीक्षण प्रति मिलियन से अधिक हो गया है।
1 सितंबर से मेट्रो-स्कूल-कॉलेज-बैंक्वेट हॉल खुलने को लेकर ये है सरकार की तैयारी, केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

अगर बात करें भारत में कोरोना वायरस केस की तो बीते 24 घंटों में देश में 60,975 कुल नए केस सामने आए हैं। इन्हें मिलाकर देश में अब कुल केस की संख्या 31,67,323 ( Coronavirus Cases in India ) पहुंच गई है। वहीं, अच्छी बात यह है कि इनमें से 24,04,585 मरीज रिकवर हो चुके हैं। बीते 24 घंटों के भीतर देश में रिकवर मरीजों की संख्या 66,550 है।
इसके अलावा देश में फिलहाल एक्टिव केस की संख्या 7,04,348 है। हालांकि बीते 24 घंटों में 848 लोगों की नई मौत के साथ देश में अब तक इस महामारी में जान गंवाने वालों की संख्या ( Coronavirus Deaths ) बढ़कर 58,390 पहुंच चुकी है। मंत्रालय के मुताबिक कोरोना वायरस से होने वाली मौतों में 70 फीसदी से ज्यादा लोग पहले से ही किसी बीमारी से पीड़ित थे।
//www.dailymotion.com/embed/video/x7tz4zw?autoplay=1?feature=oembed

Home / Miscellenous India / Coronavirus के खिलाफ जंग में भारत को मिली बड़ी सफलता, दुनिया में सबसे कम मृत्यु दर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो