इस वर्ष के अंत तक देश को मिल जाएगी COVID-19 Vaccine: डॉ. हर्ष वर्धन

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने मीडिया से चर्चा के दौरान कही बात।
  • उन्होंने कहा- अगले चार-पांच महीने में भारत को वैक्सीन मिलने की संभावना।
  • भारत में कोरोना वायरस के कुल केस 30 लाख पार, मृतकों की संख्या 56,764 पहुंची।

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्ष वर्धन ने शनिवार को भारत में कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर बड़ी बात कही। उन्होंने कहा कि हमारे देश में इस साल के अंत तक घातक कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन आ जाएगी। राजधानी में मीडिया से बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अगले चार से पांच महीनों में भारत में COVID-19 की वैक्सीन उपलब्ध होने की संभावना है।

ऐसे ही बरसात होती रही तो सावधान हो जाएं दिल्ली वाले, इन इलाकों में बाढ़ का खतरा

उन्होंने ने बाद में हिंदी में एक ट्वीट करते हुए कहा, कब तक आएगी कोरोना की वैक्सीन? पत्रकारों के इस सवाल पर मैंने उम्मीद जताई कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारत इस साल के आखिर तक कोरोना वैक्सीन हासिल कर लेगा। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि तीन COVID-19 वैक्सीन में से एक वैक्सीन ने पूर्व-नैदानिक मानव परीक्षण यानी प्री क्लीनिकल ह्यूमन ट्रायल के तीसरे चरण में प्रवेश कर लिया है।

COVID-19 पर राष्ट्रीय टास्क फोर्स के प्रमुख वीके पॉल के मुताबिक जिस वैक्सीन ने तीसरे चरण में प्रवेश कर लिया है, उसने अपने परीक्षण के प्रारंभिक चरणों में उत्साहजनक नतीजे प्राप्त किए हैं। पॉल ने कहा कि अन्य दो वैक्सीन वर्तमान में अपने प्री-क्लीनिकल ट्रायलय के चरण एक या दो में हैं। हालांकि, उन्होंने ट्रायल के फेज की स्थिति को साझा करते हुए वैक्सीन के नामों का खुलासा नहीं किया।

उम्मीद जताई जा रही है कि फेज तीन में प्रवेश करने वाली वैक्सीन भारत बायोटेक की को-वैक्सीन है, जिसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के साथ मिलकर विकसित किया जा रहा है।

Coronavirus से ठीक होने के बाद लोगों में फिर से दिखाई देने लगे लक्षण, सरकार ने उठाया बड़ा कद

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों में भारत में कोरोना वायरस के 70,488 नए मामले सामने आने के बाद कुल केस बढ़कर 30,40,597 हो गए हैं। अब भारत 30 लाख से ज्यादा कोरोना वायरस मरीजों वाला दुनिया का तीसरा देश बन गया है। शनिवार को कोरोना संक्रमण से हुई 917 मौत के बाद भारत में कोरोना से मरने वालों का कुल आंकड़ा बढ़कर 56,764 हो गया है।

वहीं, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक 22 अगस्त तक परीक्षण किए गए नमूनों की कुल संख्या 3 करोड़ 52 लाख 92 हजार 220 हो गई है। इनमें से शनिवार को 8,01,147 नमूनों का परीक्षण किया गया है।

Coronavirus Cases in India Coronavirus Deaths
Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned