scriptगुड न्यूज! वैक्सीन के कच्चे माल पर रोक हटा सकता है अमेरिका, कहा- समझते हैं भारत की जरूरत | India hopeful US will soon end curbs on vaccine raw materials export | Patrika News

गुड न्यूज! वैक्सीन के कच्चे माल पर रोक हटा सकता है अमेरिका, कहा- समझते हैं भारत की जरूरत

locationनई दिल्लीPublished: Apr 20, 2021 01:00:30 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

अमेरिका जल्द ही वैक्सीन के कच्चे माल के निर्यात पर लगी रोक को हटा सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भारत ने निर्यात पर रोक हटाने की अपील को मान लिया है।

Corona Vaccine

Corona Vaccine

नई दिल्ली। देश में पिछले दिनों से कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिली है। मौजूदा हालात काबू से बाहर होता जा रहा है। महामारी कोरोना से निपटने के लिए सरकार अपने स्तर पर पूरी कोशिश कर रही है। कोरोना वैक्सीन को तैयार करने के लिए जरूरी कच्चे माल की सप्लाई पर अमेरिका ने रोक लगा रखी है। ताजा खबरों के अनुसार, अमेरिका जल्द ही वैक्सीन के कच्चे माल के निर्यात पर लगी रोक को हटा सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, कच्चे माल के निर्यात को लेकर दोनों देशों के विदेश मंत्री के बीच बातचीत हुई है। वैक्सीन के लिए कच्चे माल की सप्लाई से रोक हटाने की मांग पर अमेरिका ने कहा कि हम भारत की जरूरत को समझते हैं। बता दे कि भारत में 1 मई से वैक्सीनेशन ड्राइव का तीसरा फेज शुरू हो रहा है। इसके तहत 18 साल से ऊपर के सभी लोग वैक्सीन लगवा सकेंगे।

यह भी पढ़ें

कोविड-19 के खिलाफ जंग में मुकेश अंबानी के बाद टाटा, मित्तल और जिंदल भी आए सामने

जल्द हटाई जा सकती है निर्यात से रोक
एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भारत ने निर्यात पर रोक हटाने की अपील को मान लिया है। माना जा रहा है कि अब जल्द ही निर्यात से रोक हटाई जा सकती है। जो बाइडेन प्रशासन ने भारत की गुजारिश को लेकर कहा है कि हम भारत की फार्मास्युटिकल जरूरतों को समझते हैं। इस मसले पर विचार करेंगे। इसके अलावा अमेरिकी सरकार ने यह भी माना है कि घरेलू कंपनियों की ओर से पहले अपने नागरिकों को प्राथमिकता दिए जाने की नीति के तहत ऐसा हुआ है। इसके चलते अमेरिकी कंपनियों को पहले अपने देश की जरूरतों को पूरा करने पर फोकस करना पड़ा। इस एक्ट की वजह से कंपनियों को दवाओं से लेकर पीपीई किट तक के निर्माण में पहले अमेरिका पर ही फोकस करना पड़ा।

 

कोरोना की रफ्तार को रोकने के लिए वैक्सीन की जरूरत
आपको बता दें कि भारत में इस समय दुनिया के सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता है। कोविड— 19 के मामलों में बेतहाशा बढ़ोतरी के बाद वैक्सीन के निर्यात पर रोक लगा दी है। कोरोना की रफ्तार को रोकने के लिए वैक्सीन की बहुत ज्यादा जरूरत है। वैक्सीन बनाने के लिए कच्चे माल की जरूरत है। पिछले दिनों सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से ट्वीट कर वैक्सीन के कच्चे माल के निर्यात पर रोक हटाने की अपील की थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो