scriptपड़ोसी मुल्कों की मदद करने में जुटा भारत, बांग्लादेश -नेपाल समेत कई देशों में पहुंचाएगा कोरोना वैक्सीन | India is trying to help its neighbours from coronavaccine | Patrika News
विविध भारत

पड़ोसी मुल्कों की मदद करने में जुटा भारत, बांग्लादेश -नेपाल समेत कई देशों में पहुंचाएगा कोरोना वैक्सीन

Highlights

वैश्विक समुदाय को स्वास्थ्य सेवाओं की जरूरतों को लेकर भारत लंबे समय से भरोसेमंद साझीदार रहा है।
देश के टीका निर्माताओं के पास घरेलू जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त भंडार है।

नई दिल्लीJan 20, 2021 / 04:34 pm

Mohit Saxena

corona vaccine

कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण की शुरूआत हो चुकी है। फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाना शुरू हो चुका है। अब भारत की तरफ से पड़ोसी देशों को भी वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी। भारत ने अनुदान सहायता के तहत बुधवार से भूटान, मालदीव और बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार और सेशल्स में कोविड-19 टीके की आपूर्ति शुरू हो जाएगी। पीएम नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि वैश्विक समुदाय को स्वास्थ्य सेवाओं की जरूरतों को लेकर भारत लंबे समय से भरोसेमंद साझीदार रहा है। गुरुवार से कोरोना वैक्सीन की कई देशों में आपूर्ति शुरू होने वाली है। इसे और तेज किया जाएगा।
https://twitter.com/ANI/status/1351811024597389314?ref_src=twsrc%5Etfw
विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा था कि घरेलू जरूरतों को ध्यान में रखकर भारत आगामी हफ्ते या महीने में चरणबद्ध तरीके से सहयोगी देशों को कोविड.19 के टीकों को उपलब्ध कराएगा। दूसरे देशों को टीके की आपूर्ति करते समय यह पूरी तरह से सुनिश्चित किया जाएगा कि देश के टीका निर्माताओं के पास घरेलू जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त भंडार है।
कोविड-19 टीकों की आपूर्ति को लेकर विदेश मंत्रालय ने कहा कि उन्हें श्रीलंका, अफगानिस्तान, मॉरीशस के संबंध में जरूरी नियामकीय मंजूरी का इंतजार है। गौरतलब है कि भारत मे अब तक 4 लाख 54 हजार 49 लोगो को कोरोना की वैक्सीन दी जा चुकी है। कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वैक्सीन देने की रफ्तार काफी कम है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ब्रीफिंग में नीति आयोग के सदस्य डॉ वी के पॉल कहा की कुछ भ्रम की वजह से स्वास्थ कर्मी वैक्सीन को नहीं ले रहे हैं, ये दुख की बात है।
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत मे बाकी देशों के मुकाबले काफी तेजी से टीकाकरण का काम चल रहा है। पहले दिन भारत मे 207229 लोगो को ये वैक्सीन दी गई। वहीं दुनिया के बाकी देश काफी पीछे हैं। जहां फ्रांस में पहले दिन 73, यूके में 19700 और अमरीका में 79458 लोगों को वैक्सीन दी गई। वहीं इन देशों के मुकाबले भारत काफी आगे पहुंच गया है।

Home / Miscellenous India / पड़ोसी मुल्कों की मदद करने में जुटा भारत, बांग्लादेश -नेपाल समेत कई देशों में पहुंचाएगा कोरोना वैक्सीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो