script

आने वाले पांच दिनों को लेकर IMD ने किया अलर्ट, होने वाली है भारी बारिश, जारी किया मोबाइल नम्बर

locationनई दिल्लीPublished: Jul 04, 2020 11:27:16 am

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights-अगले आने वाले पांच दिनों में भारी बारिश (Weather Forecast Report) के संभावना जताई है- प्रदेश में 3 जुलाई रात से 7 जुलाई तक मूसलाधार बारिश का अलर्ट (Rain Alert) जारी किया है- मौसम विभाग (uttarakhand weather forecast) ने बारिश (Heavy Rain) का दौर तेज होने की आशंका जताई है

India Meteorological Department Alert Uttarakhand Weather

India Meteorological Department Alert Uttarakhand Weather

नई दिल्ली. Uttarakhand Weather Update, IMD : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने उत्तराखंड (Uttrakhand) में अगले आने वाले पांच दिनों में भारी बारिश (Weather Forecast Report) के संभावना जताई है। प्रदेश में 3 जुलाई रात से 7 जुलाई तक मूसलाधार बारिश का अलर्ट (Rain Alert) जारी किया है। मौसम विभाग (uttarakhand weather forecast) ने बारिश (Heavy Rain) का दौर तेज होने की आशंका जताई है। इसे देखते हुए राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सभी जिलाधिकारियों को सात जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
एडवाजरी हुई जारी

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पूरे प्रदेश में मानसून (Monsoon in Uttarakhand) जोर पकड़ सकता है। नैनीताल, बागेश्वर, पिथौरागढ़ के साथ ही देहरादून, रुद्रप्रयाग और टिहरी में भी भारी बारिश हो सकती है। जबकि, अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का दौर बरकरार रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र के इस अलर्ट को देखते हुए उत्तराखंड आपदा प्रबंधन विभाग ने एडवाइजरी जारी की है।
लैंडलाइन नंबर जारी

इस एडवाइजरी में विभाग ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य में भारी से बहुत भारी वर्षा और आंधी-तूफान की संभावना जताई है। अलर्ट को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने मोबाइल और लैंडलाइन नंबर जारी किए है।
मूसलाधार बारिश और आंधी तूफान की संभावना

प्रशासन ने सभी संबंधित विभागों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने प्रदेश के सभी जिलों के डीएम को जारी एडवाइजरी में कहा है कि उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र ने 3 जुलाई से 7 जुलाई तक प्रदेश के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश और आंधी तूफान के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है। ऐसे में एहतियाद और सुरक्षा बरतने की सलाह दी गई है।
जानिए क्या कहा है एडवाइजरी में..

– प्रत्येक स्तर पर तत्परता बनाए रखते हुए सावधानी, सुरक्षा और आने जाने में नियंत्रण रखे जाने की आवश्यकता है
– इसके अलावा किसी भी आपदा या दुर्घटना की स्थिति में तुरंत मौके पर कार्रवाई करते हुए सूचनाओं का तत्काल आदान प्रदान करने का निर्देश दिया गया है
-अलर्ट को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने मोबाइल और लैंडलाइन नंबर जारी किए है
हाई अलर्ट पर रखे गए हैं अधिकारी

दूसरी ओर राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिशासी निदेशक की ओर जारी आदेश के अनुसार मौसम विभाग ने सात जुलाई तक प्रदेश में कुछ स्थानों भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान आंधी तूफान के साथ ही आकाशीय बिजली गिरने का भी अंदेशा है। इसलिए आईआरएस प्रणाली के सभी अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रखा जाए। मोटर मार्गों के बाधित होने की स्थिति में इन्हें खोलने की व्यवस्था की जाए। पुलिस, चौकियों को भी वायरलेस सेट पर अलर्ट रखा जाए।
मौसम विज्ञान केंद्र के अलर्ट को देखते हुए सभी राजस्व उपनिरीक्षक, ग्राम विकास अधिकारी और ग्राम पंचायत अधिकारी को अपने क्षेत्र में बने रहने के निर्देश भी दिए गए हैं इसके साथ ही सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया गया है कि कोई भी कर्मचारी अधिकारी अपना मोबाइल फोन स्विच ऑफ नहीं करेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो