script

दिसंबर 2018 तक पूरी तरह सील होगी भारत-पाक सीमा:राजनाथ 

Published: Oct 07, 2016 03:16:00 pm

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि दिसंबर 2018 तक भारत-पाक बॉर्डर सील कर दिया जाएगा, पाक से लगती सीमा वाले 4 राज्यों के साथ सुरक्षा समीक्षा बैठक के बाद गृह मंत्री ने यह बात कही…

rajnath singh

rajnath singh

जैसलमेर। केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह का कहना है कि दिसंबर 2018 तक भारत-पाकिस्तान बॉर्डर को पूरी तरह से सील कर दिया जाएगा। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए जो एक्शन प्लान तैयार किया गया है वो पूरी तरह से समयबद्ध है। सीमा सील करने संबंधी कार्य की मॉनिटरिंग भी की जाएगी। मॉनिटरिंग वार्षिक,त्रैमासिक व मासिक आधार पर होगी। राज्यों के साथ साथ केन्द्र सरकार भी मॉनिटरिंग करेगी। मॉनिटरिंग के लिए फ्रेम वर्क बनाया जाएगा। यह फैसला उरी में सैन्य शिविर पर आतंकी हमले और पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक से बौखलाए पाक की हरकतों के चलते लिया गया है।


घुसपैठ पर लगेगी लगाम,तस्करी पर भी लगेगी रोक
सीमा सील होने से अवैध रास्तों को भी बंद करने में मदद मिलेगी। इन अवैध रास्तों का इस्तेमाल,तस्कर,अवैध प्रवासी और आतंकी करते हैं। बॉर्डर सील होने के बाद सीमा पार से होने वाली आतंकी घुसपैठ पर तो लगाम लगेगी ही साथ ही ड्रग्स और जाली नोट की तस्करी पर भी रोक लगेगी। भारत और पाकिस्तान के बीच की सीमा करीब 3 हजार 323 किलोमीटर लंबी है,जिसमें से 1 हजार 225 किलोमीटर का हिस्सा जम्मू कश्मीर में ,553 किलोमीटर पंजाब में,1 हजार 037 किलोमीटर राजस्थान में और 508 किलोमीटर गुजरात में पड़ती है। 

बॉर्डर सिक्योरिटी ग्रिड का भी प्रस्ताव 
गृह मंत्री ने कहा कि बॉर्डर सिक्योरिटी ग्रिड का भी प्रस्ताव आया है। यह नया विचार है। ग्रिड को हम लोग फाइनल शेप देंगे। इसको लेकर केन्द्र निर्देश जारी करेगा। इसमें पाकिस्तान की सीमा से लगे चारों राज्यों जम्मू कश्मीर,पंजाब,राजस्थान और गुजरात का सहयोग लिया जाएगा। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जैसलमेर स्थित सीमा सुरक्षा बल के कार्यालय में अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे राजस्थान,पंजाब,जम्मू कश्मीर व गुजरात के सीमावर्ती इलाकों की सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी लेकर इसकी समीक्षा की। बैठक में गुजरात से गृह मंत्री प्रदीप जडेजा,पंजाब से उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल,राजस्थान के गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया और जम्मू कश्मीर से सुरक्षा अधिकारी शामिल हुए। बैठक में चारों राज्यों के के डीजीपी,होम सेक्रेटरी,चीफ सेक्रेटरी के अलावा बीएसएफ के अधिकारी शामिल है। 

वैध दस्तावेजों के बिना अंदर आने की इजाजत नहीं
गृह मंत्री ने कहा कि वैध कागजातों और यात्रा दस्तावेजों के बिना किसी को भी अंदर जाने की इजाजत नहीं होगी। सामान,यातायात और लोगों की आवाजाही सिर्फ एक या दो तयशुदा चेक प्वाइंट्स के जरिए होगी। इन चौकियों पर भारतीय सीमा में घुसने से पहले कागजातों की जांच करने और अन्य संबंधित काम पूरे किए जाएंगे। पंजाब में मौजूद वाघा अटारी चेक पोस्ट पर दोनों देशों के बीच मुख्य प्रवेश निकासी केन्द्र है। 

देश की सुरक्षा पर कभी आंच नहीं आएगी
सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर पूछे गए सवाल पर राजनाथ सिंह ने कहा,देशवासियों को सेना पर विश्वास है और देश की सुरक्षा पर कभी आंच नहीं आने दी जाएगी। जैसे किसान अपने खेत की रखवाली करता है वैसे ही जवान सीमा की। भारत और पाकिस्तान के बीच इस समय तनाव बढ़ा है। ऐसे में सभीको संयम से काम लेना चाहिए। बड़ी चुनौती हो तो हम सभी को मिलकर सामना करना होगा। 

दीवार बनाने की योजना पर भी काम शुरू होगा
कहा जा रहा है कि सीमा पर कई संवेदनशील इलाकों में इजरायल-फिलस्तीन बॉर्डर की तर्ज पर दीवार बनाने की योजना पर काम शुरू होगा। सीमा को सील करने के लिए बड़े पैमाने पर अत्याधुनिक उपकरण लगाने की योजना पर सरकार काम कर रही है। उरी हमले के बाद गृह मंत्री ने मधुकर गुप्ता समिति की रिपोर्ट को चरणबद्ध तरीके से लागू करने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद सीमा पर फेंसिंग को हाईटेक किया जाएगा। 

ऐसे सील होगी सीमा
– जहां फेसिंग नहीं है और नदी-नाले हैं,वहां पर इलेक्ट्रॉनिक सर्विलॉन्स लगाए के निर्देश 
– जहां फेसिंग हैं और ज्यादा खतरनाक इलाके हैं वहां से अगर घुसपैठ होती है तो उसके लिए अंडर ग्राउंड सेंसर लगेंगे 
– नदी-नालों के इलाके में लेेजर और अंडर ग्राउंड वॉटर सेंसर लगेंगे 
– सीमा के आस पास इलेक्ट्रो ऑप्टिक सेंसर लगेंगे 
– घुसपैठ रोकने के लिए माइक्रो एयरो स्टैट बैलूून लगेगा 
– घने जंगलों में आतंकियों पर नजर और फोटो लेने के लिए फोलिएज पेनिट्रेटिंग राडार लगाए जाएंगे। 

ट्रेंडिंग वीडियो