scriptपैगंबर के आदेश पर बनी थी भारत की पहली मस्जिद, यहां इमाम साहब देते हैं हिंदू बच्चों को तालीम! | India's first and oldest masjid is in Kerala | Patrika News

पैगंबर के आदेश पर बनी थी भारत की पहली मस्जिद, यहां इमाम साहब देते हैं हिंदू बच्चों को तालीम!

Published: Mar 22, 2018 02:07:27 pm

Submitted by:

Arijita Sen

केरल के कोडंगलूर में स्थित है भारत का पहला और सबसे प्राचीन चेरामन जुमा मस्जिद ।

Cheraman Juma Masjid
नई दिल्ली। आज हम आपको सर्व धर्म सम्भाव की भावना से ओतप्रोत एक किस्से के बारे में बताने जा रहे हैं। हम आपको एक ऐसे मस्जिद के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका निर्माण एक हिंदू राजा ने करवाया था। केरल के कोडंगलूर से दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित मेथला गांव में ये मस्जिद स्थित है। इस मस्जिद का नाम चेरामन जुमा मस्जिद है। इस मस्जिद में न केवल मुसलमान बल्कि हिंदू धर्म को मानने वाले भी आते हैं।
Cheraman Juma Masjid
सबसे ज्यादा खास बात तो ये है कि ये भारत की पहली और सबसे प्राचीन मस्जिद है। इस मस्जिद को बनाने के पीछे की कहानी काफी रोचक है। हुआ कु छ यूं कि एक बार एक राजा ने अपने सपने में चांद के दो टुकड़ों को देखा था। दूसरे दिन उस राजा ने इस बारे में अप्टन अरब व्यापारी मीटर को बताया तो इस पर उसने कहा कि ये कोई आम सपना नहीं बल्कि ये पैगंबर का संदेश है।
इस बात को सुनते ही राजा ने मदीना की यात्रा की ठानी और वहां जाकर इस्लाम धर्म ग्रहण किया। राजा जब वापस लौट कर आ रहा था तो रास्ते में उसकी मौत हो गई। हांलाकि मदीना की यात्रा से पहले राजा अपने मित्र मलिक बिन दीनार को अपनी जमीन पर मस्जिद बनाने और इस्लाम को लोगों तक पहुंचाने की हिदायत देकर जाता है।
राजा की मृत्यु के बाद कोडंगलूर में इस मस्जिद का निर्माण किया गया। इस मस्जिद को केरल के ही एक मंदिर की वास्तुशिल्प के आधार पर बनाया गया है।

Cheraman Juma Masjid
ये मस्जिद विभिन्न धर्मों का एक अनोखा संगम है क्योंकि एक खास एंगेल से देखने पर ये एक मंदिर जैसा लगता है। दक्षिण के मंदिरों की तर्ज पर इस मस्जिद में भी एक तालाब देखने को मिलता है। इस मस्जिद में एक शीशम का मंच है जिस पर काफी बेहतरीन नक्काशी की गई है। मस्जिद के अंदर प्रवेश करने पर एक सफेद संगमरमर का टुकड़ा देखने को मिलता है। लोगों का ऐसा मानना है कि इसे मक्का से लाया गया है।
Cheraman juma masjid
मस्जिद के अंदर बीचोंबीच तेल का एक जलता हुआ दिया रखा गया है। विभिन्न धर्म के लोग पवित्र उत्सवों पर इस दिए के लिए तेल लाते हैं। यहां पर गैर मुस्लिम बच्चे भी इमाम के पास आकर शिक्षा की दुनिया में अपना पहला कदम रखने की तालीम लेने आते हैं।प्रधानमंत्री मोदी से लेकर पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम तक यहां आ चुके हैं।
Cheraman juma masjid
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो