scriptइस महीने शुरू हो जाएगा देश का पहला ‘जेंडर पार्क’, 300 करोड़ की लागत में हो रहा तैयार | India's first 'Gender Park' all set to open in Kerala | Patrika News

इस महीने शुरू हो जाएगा देश का पहला ‘जेंडर पार्क’, 300 करोड़ की लागत में हो रहा तैयार

Published: Feb 02, 2021 04:00:36 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

केरल में लैंगिक समानता पर दूसरा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 11 फरवरी से शुरू होगा
मुख्यमंत्री पिन्नाराई विजयन इसी दिन जेंडर पार्क का उद्घाटन करेंगे

India's first 'Gender Park' all set to open in Kerala

India’s first ‘Gender Park’ all set to open in Kerala

नई दिल्ली। देश का पहला ‘जेंडर पार्क’ केरल में खुलने जा रहा है। ये पार्क ‘इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन जेंडर इक्वेलिटी’ के दूसरे संस्करण के साथ फरवरी में शुरू हो जाएगा। 300 करोड़ की लागत से बना ‘जेंडर पार्क’ लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए बनाया जा रहा है।

Kerala : दो दिवसीय दौरे पर कोझिकोड पहुंचे राहुल गांधी, यूडीएफ के साथ सीट शेयरिंग पर मंथन जारी

इसके पार्क के अंतर्गत जेंडर म्यूजियम, जेंडर लाइब्रेरी जैसी चीजें भी बनाई गई हैं।मिली जानकारी के अनुसार, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन 11 फरवरी को इसका उद्घाटन करेंगे। इस पार्क के साथ ही एक कन्वेंशन सेंटर, एक जेंडर म्यूजियम, एक एम्फीथिएटर और जेंडर लाइब्रेरी भी लांच किया जाएगा।

राज्य स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय और महिला और बाल विकास मंत्री केके शैलजा ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि ये पार्क देश का ऐसा अकेला पार्क होगा। ये भी संभव है कि दुनिया में भी ऐसा कोई पार्क अभी तक ना बना हो। शैलजा ने कहा, ‘सरकार इस जेंडर पार्क के लिए INR 26 करोड़ आवंटित कर चुकी हैं, और अगले वित्त वर्ष के लिए एक 15 करोड़ लगाया है।’

Video: कोरोना पॉजिटिव महिला ने एंबुलेंस में दिया एग्जाम, PPE किट पहनकर लिखा पेपर

बता दें 300 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस जेंडर पार्क में तीन टॉवर होंगे। यह परियोजना उरालुंगल लेबर कॉन्ट्रैक्ट को-ऑपरेटिव सोसायटी के सुपुर्द किया गया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z23fe
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो