scriptछह दिन के भीतर भारत ने दूसरी बार किया K-4 सबमरीन बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण | India test fires 3500 KM K-4 submarine ballistic missile successfully twice in 6 days | Patrika News

छह दिन के भीतर भारत ने दूसरी बार किया K-4 सबमरीन बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

locationनई दिल्लीPublished: Jan 25, 2020 10:23:32 am

3500 किलोमीटर मारक क्षमता वाली K-4 बैलिस्टिक मिसाइल।
2500 किलोग्राम तक न्यूक्लियर वारहेड ले जाने में है सक्षम।
अरिहंत क्लास सबमरीन के लिए डीआरडीओ ने किया विकसित।

missile test fire (file photo)

missile test fire (file photo)

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस से पहले भारत ने शुक्रवार सुबह 3500 किलोमीटर मारक क्षमता वाली K-4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। देश ने छह दिन में दूसरी बार इस मिसाइल का सफल परीक्षण किया है।
सरकारी सूत्रों के मुताबिक बीते छह दिन में भारत ने दूसरी बार इस मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। यह 3,500 किलोमीटर दूरी तक मार करने वाली K-4 बैलिस्टिक मिसाइल शुक्रवार सुबह विशाखापट्टनम के तट से दागी गई।
बड़ी खबरः द इकोनॉमिस्ट मैग्जीन ने लिखा, ‘भारत के 20 करोड़ मुसलमानों को डर है कि पीएम हिंदू राष्ट्र बना रहे हैं’

इस K-4 बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण की खासियत यह रही कि इसे नौसेना की सबमरीन (पनडुब्बी) से लॉन्च किया गया। डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) द्वारा विकसित की गई इस मिसाइल को शुक्रवार सुबह पानी के नीचे बने प्लेटफॉर्म (पनडुब्बी) से छोड़ा गया।
https://twitter.com/ANI/status/1220690286902296576?ref_src=twsrc%5Etfw
गौरतलब है कि इससे पहले बीते रविवार 19 जनवरी को भारत ने आंध्र प्रदेश के तट से K-4 बैलिस्टिक मिसाइल को लॉन्च किया था। सरकारी सूत्रों के मुताबिक यह परीक्षण रविवार को दिन में समुद्र के अंदर मौजूद प्लेटफॉर्म (पनडुब्बी) से किया गया था।
डीआरडीओ द्वारा इसे भारत निर्माण की जाने वाली अरिहंत क्लास न्यूक्लियर सबमरींस के लिए विकसित किया गया है। परमाणु क्षमता वाली पनडुब्बियों में इसे लगाए जाने से पहले संभवता इसके और परीक्षण भी किए जा सकते हैं। फिलहाल भारतीय नौसेना में केवल एक ही न्यूक्लियर सबमरीन अरिहंत काम कर रही है।
BIG NEWS: निर्भया केस में डेथ वारंट जारी करने के बाद जज का तबादला, अब दोषियों की फांसी पर बड़ा सवाल

वहीं, K-4 भारत द्वारा विकसित की गई पानी के भीतर मार करने वाली दूसरी मिसाइल है, जिसे पनडुब्बियों के लिए बनाया गया है। दूसरी मिसाइल का नाम BO-5 है जिसकी मारक क्षमता 700 किलोमीटर है।
जानकारी के मुताबिक इस मिसाइल की लंबाई 12 मीटर, व्यास 1.3 मीटर और वजन करीब 19 टन है। यह मिसाइल अपने भीतर करीब 2,500 किलोग्राम का परमाणु शस्त्र ले जा सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो