scriptभारत ने पाकिस्तान को लगाई फटकार, कहा- गिलगित-बाल्टिस्तान समेत कब्जाए हिस्सों को कर दे खाली | India to Pakistan- leave occupied Gilgit-Baltistan including Kashmir | Patrika News

भारत ने पाकिस्तान को लगाई फटकार, कहा- गिलगित-बाल्टिस्तान समेत कब्जाए हिस्सों को कर दे खाली

locationनई दिल्लीPublished: May 28, 2018 11:19:33 am

Submitted by:

Mohit sharma

जम्मू-कश्मीर समेत भारत के कुछ हिस्सों पर अपना हक जताने वाले पाकिस्तान को भारत ने अब दो टूक समझा दिया है।

indo-pak

बाल्टिस्तान

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर समेत भारत के कुछ हिस्सों पर अपना हक जताने वाले पाकिस्तान को भारत ने अब दो टूक समझा दिया है। भारत से स्पष्ट कर दिया है कि पाकिस्तान उन हिस्सों को अपना समझने की भूल कभी न करे। दरअसल, भारत की ओर से यह बयान गिलगित-बाल्टिस्तान संबंधी उस प्रकरण के बाद आया है, जिसमें पाकिस्तान ने वहां के प्रशासन से अधिकार वापस लेने की बात कही थी। इस पर भारत ने उप-उच्चायुक्त को तलब कर कड़ी आपत्ति जताई है।

साइबर क्रिमनल्स के निशाने पर आई भाजपा, नाम का इस्तेमाल कर बनाई पॉर्न वेबसाइट

भारत का अभिन्न अंग है गिलगित-बाल्टिस्तान

भारत ने पाक उप-उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को तलब कर साफ कह दिया है कि पाकिस्तान कब्जाए गए भारत के किसी भी हिस्से के स्टेटस को बदलने का प्रयास न करे और न ही उनके बदलने का कोई कानूनी आधार है। भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार पाक अधिकारी को बता दिया गया है कि 1947 के विलय प्रस्ताव के आधार पर गिलगित-बाल्टिस्तान समेत पूरा जम्मू-कश्मीर राज्य भारत का अभिन्न हिस्सा है।

नोटबंदी को लेकर नीतीश कुमार का बड़ा बयान, कहा- जनता को नहीं मिला योजना का पूरा लाभ

अवैध कब्जों को खाली करे पाकिस्तान

यही नहीं भारत की ओर से यह भी कह दिया गया है कि बजाए इसके कि भारत की ओर से कब्जाए हिस्सों का निराधार स्टेटस चेंज किया जाए, पाकिस्तान ऐसे हिस्सों से अपना कब्जा हटाना शुरू करे। बता दें कि बीते दिनों पाक पीएम शाहिद खाकन अब्बासी ने गिलगित-बाल्टिस्तान को लेकर आदेश दिया था कि वहां कि स्थानीय प्रशासन के अधिकारी वापस लिए जाएंगे। बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई ) के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल असद दुर्रानी ने कहा था कि पाकिस्तानी फौज और यहां की खुफिया एजेंसी इस्लामाबाद को भारत के साथ संबंध सुधारने से कभी नहीं रोकेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो