scriptवायुसेना प्रमुख ने कहा, सीमा पर तनाव का माहौल, हम हर चुनौती का जवाब देंगे | Indian air force chief says army ready to retaliate every challenge | Patrika News
विविध भारत

वायुसेना प्रमुख ने कहा, सीमा पर तनाव का माहौल, हम हर चुनौती का जवाब देंगे

भारतीय वायुसेना प्रमुख ने कहा, भारत हर तरह से सुदृढ़राफेल से मिली भारतीय सेना को मजबूतीभारत-चीन सीमा पर तैनात किए T-90 और T-72

Sep 29, 2020 / 06:25 pm

सुनील शर्मा

Indian Air force RKS Bhadauria

भारतीय वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने भारत चीन सीमा को लेकर बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा कि पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में अभी न तो युद्ध के हालात हैं और न ही शांति की स्थिति है। उन्होंने कहा कि भारतीय सुरक्षा बल किसी भी संभावित चुनौती का सामना करने के लिए सक्षम तथा सदैव तत्पर है। सेना पड़ौसी देशों के किसी भी भी दुस्साहस पूर्ण कार्रवाई का जवाब देने के दृढ़ संलकल्पित है।

विशेषज्ञों का दावा- ‘Corona vaccine के लिए मार दी जाएंगी पांच लाख शार्क’

24 घंटे में Gold हो गया एक हजार रुपए महंगा, जानिए Silver के कितने हो गए हैं दाम

राफेल से मिली भारतीय वायु सेना को ताकत
भदौरिया ने कहा कि भारतीय वायुसेना में राफेल, चिनूक व अपाचे जैसे लड़ाकू विमानों के शामिल होने से हमारी रणनीतिक क्षमता पहले से अधिक बेहतर और मजबूत हुई है। इससे वायुसेना को किसी भी स्थिति में दुश्मन के विरूद्ध बढ़त मिलेगी और हम युद्ध का रुख अपने पक्ष में कर सकेंगे।

सर्दियों के लिए सेना ने की तैयारी
भारत-चीन सीमा पर तनाव को देखते हुए भारत ने पूर्वी लद्दाख में सभी प्रमुख क्षेत्रों में सैनिकों की मौजूदा संख्या में कटौती नहीं करने का निर्णय लिया है। किसी भी तरह के संघर्ष की स्थिति से निपटने के लिए भारत पूरी तरह से तैयार है। भारतीय सेना ने सर्दियों के लिए लगभग चार महीनों का राशन, टैंक, भारी हथियार, गोला-बारूद, ईंधन आदि सभी को ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पहुंचाना शुरू कर दिया है। T-90 तथा T-72 टैंकों व तोपों तथा अन्य सैन्य वाहनों को संवेदनशील इलाकों में तैनात कर दिया गया है।

माना जा रहा है कि भारत चीन के बीच तनाव अभी लंबा खींच सकता है। थल सेना के साथ ही भारतीय वायु सेना को भी वास्तविक नियंत्रण रेखा से लगे क्षेत्रों में हाई अलर्ट पर रखा गया है।

Home / Miscellenous India / वायुसेना प्रमुख ने कहा, सीमा पर तनाव का माहौल, हम हर चुनौती का जवाब देंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो