1 जून से कहां-कहां के लिए चलेंगी ट्रेन? कैसे बुक करें टिकट, किन बातों का रखना है ध्यान, जानिए सबकुछ

-200 Special Train Details: भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) ने 1 जून से 200 नई ट्रेन ( Train from 1 June ) चलाने का फैसला लिया है।
- 200 Special Train Route Details: यात्रियों की सुविधा के लिए अब रेलवे ने काउंटर टिकटों की बुकिंग ( Train Ticket Booking ) भी आज से शुरू कर दी है।
-200 Special Train List: हम आपको इन स्पेशल ट्रेनों से संबंधित हर जानकारी सरल भाषा में बता रहे हैं, ताकि आपको किसी तरह की कोई परेशानी ना हो।

नई दिल्ली।
200 Special Train Details: कोरोना वायरस ( coronavirus ) के चलते देशभर में लॉकडाउन ( Lockdown ) जारी है। इसी बीच भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) ने 1 जून से 200 नई ट्रेन ( Train from 1 June ) चलाने का फैसला लिया है। रेलवे ने ट्रेनों की लिस्ट ( Train List ) भी जारी कर दी है। ट्रेनों में एसी और नॉन एसी दोनों तरह के कोच मौजूद होंगे।

यानी, ट्रेन में एसी के अलावा जनरल क्लास के डिब्बे भी होंगे। ट्रेन में सफर करने के लिए भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए कुछ दिशा निर्देश जारी किए हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए अब रेलवे ने काउंटर टिकटों की बुकिंग भी आज से शुरू कर दी है। हम आपको इन स्पेशल ट्रेनों से संबंधित हर जानकारी सरल भाषा में बता रहे हैं, ताकि आपको किसी तरह की कोई परेशानी ना हो।

कहां-कहां के लिए चलेंगी ट्रेन? ( 200 Train Full List Details )
इसके लिए आप नीचे लिस्ट में पूरी जानकारी देख सकते हैं।

200_train_list_full_01.jpg200_train_list_full_02.jpg

टिकट बुकिंग कहां से होगी? ( Where to Book Train Tickets? )
200 स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकट की बुकिंग शुरू हो चुकी है। अभी तक सिर्फ रेलवे की वेबसाइट और मोबाइल ऐप से ही टिकट हो पा रही थी, लेकिन अब यात्री टिकट काउंटर और एजेटों के जरिए भी टिकट बुक करा सकते हैं।

टिकट बुकिंग कैसे करें? ( Who to Book Train Tickets? )
जैसा कि मालूम हो गया है कि टिकटों की बुकिंग शुरू है। ऐसे में आप भारतीय रेलवे IRCTC की वेबसाइट www.irctc.co.in या मोबाइल ऐप IRCTC Rail Connect के जरिए टिकट बुक कर सकते हैं। इसके अलावा आप आप डॉकघर, अधिकारिक यात्री टिकट सुविधा केंद्र, IRCTC से मान्यता प्राप्त एजेंटों, रेलवे स्टेशन काउंटरों और कॉमन सर्विस सेंटरों से भी टिकटों की बुकिंग या उन्हें रद्द करा सकते हैं।

श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में गूंज रही नन्हीं किलकारियां, अब तक 24 बच्चों ने लिया जन्म

special_trains_03.jpg

टिकट वेटिंग लिस्ट में है तो क्या होगा? ( Train Waiting List )
टिकट वेटिंग लिस्ट का प्रोसेस सामान्य रहेगा। यानी कि ट्रेन चार्ट तैयार होने से 4 घंटे पहले आपको मैसेज आ जाएगा कि टिकट कंफर्म हुई या नहीं। टिकट कंफर्म होने पर आप ट्रेन में सफर कर पाएंगे और नहीं होने पर आपको रिफंड मिल जाएगा।

special_trains_06.jpg

ट्रेन में खाना मिलेगा ? ( Foods in train )
ट्रेन में सफर के दौरान आप खाना खा सकते हैं। इसके लिए स्टेशनों पर स्थायी खानपान और वेंडिंग इकाइयां खुली रहेंगी, लेकिन फूड प्लाजा में खाने की अनुमति नहीं होगी। आप सिर्फ खाने को साथ ले जा सकते हैं।

केंद्र सरकार ने घरेलू उड़ानों को दी अनुमति, टिकट रेट की अधिकतम सीमा तय

special_trains_05.jpg

स्टेशन पहुंचने के बाद क्या होगा ?
स्टेशन पहुंचने के बाद यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इसलिए यात्रियों को दो घंटे पहले स्टेशन पहुंचना होगा। स्क्रीनिंग के बाद उसमें स्वस्थ पाए जाने के बाद ही ट्रेन में बैठने की अनुमति मिलेगी। यात्रियों को फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा। सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distancing ) का पालना करना जरूरी होगा।

special_trains_07.jpg

यात्रा पूरी करने के बाद क्या होगा?
ट्रेन अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचने के बाद यात्रियों की एक बार फिर से स्क्रीनिंग की जाएगी। अगर किसी व्यक्ति में लक्षण मिलते है तो उसे सीधे क्ववारंटीन में भेजा जाएगा। आपको 14 दिन के लिए क्वारंटीन किया जा सकता है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned